सऊदी अरब के होटल्स में महिला-पुरुष रह सकेंगे साथ, हटा बैन

सऊदी अरब कई दशकों से पर्यटन के लिहाज़ से अपने कड़े प्रतिबंधों और नियमों के चलते लोकप्रिय नहीं रहा है.
Saudi Arabia, सऊदी अरब के होटल्स में महिला-पुरुष रह सकेंगे साथ, हटा बैन

सऊदी अरब ने विदेशी पुरुषों और महिलाओं को एक दूसरे से अपना रिश्ता साबित किए बिना होटल के कमरे में एक साथ रहने की अनुमति दे दी है. रुढ़िवादी मुस्लिम राज्य कहे जाने वाले सऊदी ने सैलानियों की छुट्टियों को और आकर्षित करने के लिए एक नई पर्यटक वीजा व्यवस्था शुरू की है.

इसके साथ ही अब साउदी महिलाओं सहित अन्य देशों की महिलाओं को भी अकेले होटल्स में कमरे लेने की अनुमति दी जा रही है, जो की पहले नहीं थी. पहले साऊदी घूमने गए विदेशी महिला और पुरुष को अलग-अलग कमरा लेकर रहना पड़ता था. अब इस साऊदी ने अपने इस बैन को हटा दिया है.

यह फैसला सोलो ट्रैवल करने वाली महिलाओं और अविवाहित विदेशी सैलानियों को गल्फ राज्यों में एक साथ रहने और छुट्टियां बिताने के प्रोत्साहित करेगा. बता दें की सऊदी में विवाह से पहले शारीरिक संबंध बनाना प्रतिबंधित है, जिसकी वजह से विदेशी सैलानी आम तौर पर यहां छुट्टियां बिताने से परहेज करते थे.

इससे पहले सभी सऊदी नागरिकों को होटल्स में चेक-इन करने पर परिवार की आईडी या आपसी रिश्ते का पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा जाता था, जो कि अब नहीं दिखाना होगा. ऐसा ही सोलो ट्रिप पर जाने वाली महिलाओं के साथ भी होता था.

सऊदी अरब कई दशकों से पर्यटन के लिहाज़ से अपने कड़े प्रतिबंधों और नियमों के चलते लोकप्रिय नहीं रहा है, लेकिन हाल ही के वर्षों में सख्त सामाजिक नियमों में ढील देने के बाद देश में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है.

 

ये भी पढ़ें-   Live: हैदराबाद हाउस पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, शेख हसीना से की मुलाकात

                   सऊदी अरब की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी, तेल कंपनी अरामको भारत में निवेश की बना रही है योजना

 

Related Posts