सऊदी अरब ने खोलीं 90 हजार मस्जिदें, मक्का अब भी बंद

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मस्जिदों (Mosques) में लौटने वाले श्रद्धालुओं को नियमों का पालन करना पड़ेगा. एहतियाती उपायों में फेस मास्क (Face Mask) पहनना और श्रद्धालुओं द्वारा अपनी चटाई लाना शामिल है.
Saudi Arabia removes coronavirus ban, सऊदी अरब ने खोलीं 90 हजार मस्जिदें, मक्का अब भी बंद

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को हटाने का दूसरा चरण शुरू कर दिया है. इसके तहत देश में मक्का को छोड़कर 90 हजार मस्जिदें फिर से खोल दी गई हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. एफे न्यूज ने राज्य द्वारा संचालित SPA समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि मार्च के आखिर के बाद से पहली बार रविवार को, नमाजियों को 90 हजार मस्जिदों में जमात के साथ प्रार्थना करने की अनुमति दी गई.

श्रद्धालुओं को करना पड़ेगा नियमों का पालन

काबा और हरम मस्जिद के घर मक्का (Mecca) को लॉकडाउन हटाने की योजना से बाहर रखा गया है. हालांकि, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मस्जिदों में लौटने वाले श्रद्धालुओं को नियमों का पालन करना पड़ेगा. इसमें दो मीटर की दूरी और बाथरूम को बंद करना भी शामिल है, जहां लोग प्रार्थना से पहले वुजू (शरीर के भागों को धोने की एक इस्लामी प्रक्रिया) करते हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

जरूरी गाइडलाइंस के साथ शुरू की गईं ट्रेन सर्विसेज

SPA के अनुसार, एहतियाती उपायों में फेस मास्क पहनना और श्रद्धालुओं द्वारा अपनी चटाई लाना शामिल है. इसके अलावा रविवार को सऊदी रेलवे ने फिर से ट्रेन सेवाएं शुरू कीं. सूत्रों के अनुसार, यात्रियों के तापमान (Temperature) की जांच समेत अन्य एहतियाती उपायों के साथ यात्री सीटों को लेकर भी नियम बनाए गए हैं.

पिछले हफ्ते दी गई थी लॉकडाउन में ढील देने की सूचना

सरकार ने पिछले सप्ताह लॉकडाउन (Lockdown) में ढील देने की अपनी रणनीति का खुलासा किया था. यह रमजान के महीने के दौरान संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद ईद उल-फितर के दौरान लगाए गए 96 घंटे के कर्फ्यू के बाद सामने आया. इसमें 28 मई से लागू कर्फ्यू को समाप्त करने के अलावा, प्राइवेट वाहनों के अंतर-प्रांतीय यात्रा (Inter-Provincial Travel) को फिर से शुरू करना भी शामिल है.

क्या इस साल हज पर जा पाएंगे मुसलमान

21 जून से सभी प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे, लेकिन सार्वजनिक रूप से (Publicly) मास्क पहनना अनिवार्य होगा. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि सब कुछ सामान्य करने की यह प्रक्रिया मक्का तक कब और कैसे बढ़ाई जाएगी. क्या दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा की जाने वाली इस पवित्र शहर की वार्षिक तीर्थयात्रा (हज) इस साल होगी या नहीं.

सऊदी अरब में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस संक्रमण के 1,877 नए मामले सामने आए हैं. इससे कुल मामलों की संख्या 85,261 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 503 है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts