कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सऊदी अरब ने भारत आने-जाने वाली सभी उड़ानें सस्‍पेंड की

सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने भारत में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सऊदी अरब ने भारत (India) समेत तीन देशों से आने-जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है.

भारत (India) में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर सऊदी अरब ने भारत को जाने वाली और भारत से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है. जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (GACA) ने यह फैसला लिया है.

भारत के अलावा सऊदी अरब ने ब्राजील और अर्जेन्टीना के लिए जाने-आने वाली सभी उड़ानों को भी सस्पेंड कर दिया है. एक आधिकारिक बयान में GACA ने कहा, ‘सऊदी अरब ने भारत, ब्राजील और अर्जेन्टीना को जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रोक दिया है. इस फैसले में वो व्यक्ति शामिल हैं जो सऊदी अरब की अपनी यात्रा से पहले पिछले 14 दिनों में इन देशों में रहे हों.’

हालांकि जिन यात्रियों के पास सरकारी निमंत्रण होगा, उन्हें इस फैसले से बाहर रखा गया है. पिछले कुछ महीनों में एयर इंडिया, स्पाइसजेट और इंडिगो समेत कई भारतीय एयरलाइंस ने सऊदी अरब से भारत के लिए चार्टर उड़ानें सेवाएं दी थीं. फिलहाल भारत और सऊदी अरब के बीच कोई करार नहीं है.

कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन में कई देशों की हवाई सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के CEO एलेक्जेंडर डि जुनियाक ने कहा था कि कोरोना के चलते राजस्व यात्री किलोमीटर अपनी पुरानी स्थिति (2019) में साल 2024 तक लौटेगा.

दुनिया में मामले 3.15 करोड़ के पार

बता दें कि दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा मंगलवार को 3.15 करोड़ को पार कर गया. वहीं मौत का आंकड़ा 9.70 लाख को पार कर चुका है. हालांकि महामारी की चपेट में आए 2.31 करोड़ ठीक भी हुए हैं.

भारत में कोरोना के एक दिन में 83,347 नए मामले सामने आने के बाद कुल मामले 56 लाख से अधिक हो गए हैं. 45 लाख लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की दर 81.25 फीसदी हो चुकी है.

Related Posts