Video: SCO सम्‍मेलन में इमरान खान करते रहे ‘उठक-बैठक’, उड़ाईं प्रोटोकॉल की धज्जियां

पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री का यह वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इमरान खान को खूब ट्रोल किया जा रहा है.

बिश्केक: किर्गिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कूटनीतिक प्रोटोकॉल को नजरअंदाज किया. इसका एक वीडियो सामने आया है. दरअसल SCO सम्‍मेलन सभी राष्‍ट्राध्‍यक्षों का स्‍वागत हो रहा था. इस दौरान बाकी मेहमान तो सम्‍मान में खड़े रहे, मगर इमरान आए और अपनी कुर्सी पर जाकर मजे से बैठ गए.

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की एंट्री पर इमरान कुर्सी से उठे और थोड़ी देर बाद फिर बैठ गए. बाकी राष्‍ट्राध्‍यक्ष आते रहे मगर इमरान ने अपनी कुर्सी नहीं छोड़ी. एक-दो लोगों ने इमरान को प्रोटोकॉल के बारे में बताया भी, मगर वह डटे रहे. पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री का यह वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर इमरान खान को खूब ट्रोल किया जा रहा है.

SCO सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिकरत करने पहुचे हैं. हालांकि उनका इमरान के साथ किसी मुलाकात का कोई कार्यक्रम नहीं है. मोदी और इमरान SCO सम्‍मेलन में डिनर के दौरान टेबल पर एक साथ तो बैठे, मगर कोई दुआ-सलाम नहीं हुआ. दोनों नेता पहली पंक्ति में बैठे थे, मगर उनके बीच सात और नेताओं को बिठाया गया था.

बिश्‍केक रवाना होने से पहले इमरान ने रूसी एजंसी स्‍पतनिक से कहा था कि पाकितान और भारत के रिश्‍ते शायद ‘सबसे निचले’ पायदान पर हैं. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई थी कि नरेंद्र मोदी ‘भारी बहुमत’ का इस्‍तेमाल कश्‍मीर मुद्दे समेत सभी मतभेद मिटाने के लिए करेंगे.

विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि चीन से पाकिस्तान पर संक्षिप्त चर्चा हुई. प्रधानमंत्री ने दोहराया कि पाकिस्तान को चाहिए कि वो आतंक रहित माहौल बनाए. फिलहाल हम ऐसा कुछ भी होते नहीं देख रहे हैं. हम चाहते हैं कि अब वह कोई ठोस कदम उठाए.

ये भी पढ़ें

बिश्केक में एक ही छत की नीचे PM मोदी ने इमरान से कुछ यूं बनाईं दूरियां

ओमान की खाड़ी में ‘हलचल’ से भारत में बढ़ जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

शी जिनपिंग से मिले PM मोदी, कहा-बातचीत से पहले आतंक के खिलाफ एक्‍शन ले पाकिस्तान