‘शिनजियांग में नरसंहार जैसी हरकत, उइगर महिलाओं के बालों से चीन बना रहा हेयर प्रोडक्ट्स’

अमेरिकी NSA रॉबर्ट ओ'ब्रायन ने एस्पेन इंस्टीट्यूट के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कहा, "भले ही शिनजियांग में कोई नरसंहार न हुआ हो, लेकिन वहां ऐसा ही कुछ गलत चल रहा है."

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (US NSA) ने शुक्रवार को कहा कि चीन (China) अपने शिनजियांग क्षेत्र में उइगर मुसलमानों के ‘नरसंहार’ जैसी कोई बड़ी सजिश रच रहा है. उन्होंने कहा कि चीन शिनजियांग में उइगर महिलाओं के बालों से हेयर प्रोडक्ट्स बनाते है और उन्हें अमेरिका में भेजता है.

अमेरिकी NSA रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने एस्पेन इंस्टीट्यूट के एक ऑनलाइन कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कहा, “भले ही शिनजियांग में कोई नरसंहार न हो, लेकिन वहां ऐसा ही कुछ गलत चल रहा है.”

अमेरिका शिनजियांग में उइगर और अन्य अल्पसंख्यक मुस्लिमों के साथ चीन के व्यवहार और उन पर लगाए गए प्रतिबंधों की निंदा करता आया है, लेकिन इसने अभी तक बीजिंग की इस हरकत को कभी नरसंहार नहीं बताया, क्योंकि ‘नरसंहार’ शब्द इस्तेमाल करने से चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत होगी.

हिरासत में दस लाख से ज्यादा उइगर मुसलमान- UN

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि शिनजियांग में दस लाख से ज्यादा मुसलमानों को हिरासत में लिया गया है, जबकि कार्यकर्ताओं का कहना है कि मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार हो रहा है. हालांकि, चीन ने किसी भी प्रकार की दुर्व्यवहार से इनकार किया है और कहा है कि यहां मौजूद कैंप में व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाता है, चरमपंथ से लड़ने में मदद करते हैं.

ओ’ब्रायन ने अमेरिकी कस्टम का हवाला देते हुए कहा कि अधिकतर हेयर प्रोडक्ट्स शिनजियांग प्रांत से आए हुए इंसानों के बालों का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं. उन्होंने कहा, “”चीन उइगर महिलाओं के सिर मुंडवा कर हेयर प्रोडक्ट बनाता है और उन्हें अमेरिका भेजता है.”

US कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन ने कहा कि जून में उन्होंने शिनजियांग में बनने वाले हेयर प्रोडक्ट्स और दूसरे सामानों के एक शिपमेंट को बंद कर दिया था, जिसमें इंसानों के बालों के साथ फोर्स लेबर प्रोडक्ट्स होने का भी संदेह था.

दाढ़ी, नकाब और इंटरनेट से उइगर मुसलमानों की पहचान कर रहा चीन, खुफिया दस्‍तावेज से चौंकाने वाला खुलासा

Related Posts