मैड्रिड एयरपोर्ट पर उतरवाई गई सिख पायलट की पगड़ी, विदेश मंत्री से शिकायत

शिरोमणि अकाली दल के नेता ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से अपील की कि वे इस मामले को ग्‍लोबल लेवल पर उठाएं.

  • TV9.com
  • Publish Date - 11:16 am, Thu, 28 November 19

स्‍पेन के मैड्रिड एयरपोर्ट पर एक सिख पायलट की पगड़ी उतरवा दी गई. शिरोमणि अकाली दल के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस घटना की शिकायत की है. उन्‍होंने मामले को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर छठाने की गुहार लगाई है.

सिरसा ने कहा कि एयरपोर्ट अधिकारियों ने मेटल डिटेक्‍टर क्रॉस करने के बावजूद कैप्‍टन सिमरनजीत सिंह गुजराल की पगड़ी उरतवाई. उन्‍होंने इसे सिखों के प्रति नस्‍लीय भेदभाव की घटना बताया. सिरसा के मुताबिक, मैड्रिड एयरपोर्ट पर पहले भी सिखों के साथ ऐसी अभद्रता हो चुकी है.

सिरसा के मुताबिक, एअर इंडिया के पायलट ने उन्‍हें फोन कर अपने साथ हुए दुर्व्‍यवहार की जानकारी दी. उन्‍होंने विदेश मंत्री को टैग कर लिखा, “मैं आपसे एयर इंडिया अधिकारी, कैप्‍टन सिमरनजीत सिंह गुजराल के साथ मैड्रिड एयरपोर्ट पर हुई अभद्रता की जानकारी साझा करना चाहता हूं. उन्‍हें अपनी पगड़ी की वजह से नस्‍लीय भेदभाव झेलना पड़ा. एयरपोर्ट अधिकारियों ने उनसे पगड़ी हटाकर मैनुअल चेकअप के लिए कहा जो कि सिखों की नजर में अपराध माना जाता है.”

उन्‍होंने आगे लिखा, “यह सब तब हुआ जब कैप्‍टन गुजराल मेटल डिटेक्‍टर पार कर चुके थे.” सिरसा ने जयशंकर से अपील की कि वे इस मामले को ग्‍लोबल लेवल पर उठाएं और यह सुनिश्चित करें कि पगड़ी की वजह से सिखों संग अभद्रता ना हो.

ये भी पढ़ें

क्‍या है कश्‍मीर में ‘इजरायली मॉडल’ अपनाने का प्रस्‍ताव? जिसपर तिलमिला गए इमरान खान