फेसबुक पर विवाद के बाद श्रीलंका में मस्जिदों पर हमला, लगा कर्फ्यू

वीडियो फुटेज में कई युवक कपड़ों की एक दुकान पर पत्‍थरबाजी करते दिख रहे हैं.

नई दिल्‍ली: श्रीलंका में मस्जिदों पर पत्‍थरबाजी हुई है. पश्चिमी तट पर स्थित कस्‍बे, चिलॉव में दर्जनों लोगों ने मस्जिदों और मुसलमानों की दुकानों पर पत्‍थर फेंके. फेसबुक पर शुरू हुए विवाद के बाद भड़के गुस्‍से में एक स्‍थानीय निवासी की पिटाई भी की गई. पुलिस प्रमुख रुवान गुनासेकरा ने रॉयटर्स से कहा, “चिलॉव पुलिस इलाके में तनाव को रोकने के लिए तत्‍काल प्रभाव से कर्फ्यू लगा दिया गया है.”

फेसबुक पर एक शख्‍स ने सिंहली भाषा में एक मुस्लिम शख्‍स को अपशब्‍द कहते हुए लिखा था, “हमें रुलाना मुश्किल है.” इसपर हसमार हमीद नाम के एक शख्‍स ने अंग्रेजी में जवाब दिया, “ज्‍यादा मत हंसो, एक दिन तुम जरूर रोओगे.” अधिकारियों ने फेसबुक पोस्‍ट करने वाले 38 वर्षीय अब्‍दुल हमीद मोहम्‍मद हसमार को गिरफ्तार कर लिया है. ईसाइयों की बहुलता वाले चिलॉव में लोग यह पोस्‍ट देखकर भड़क गए और भीड़ ने उसे पीट दिया.

दुकान पर युवकों ने फेंके पत्‍थर

स्‍थानीय मुस्लिम के अनुसार, एक मस्जिद को खासा नुकसान पहुंचा है. ऑनलाइन सामने आई फुटेज में कई युवक नारेबाजी करते हुए कपड़ों की एक दुकान पर पत्‍थरबाजी करते दिख रहे हैं. यह दुकान हसमार की बताई जाती है.

श्रीलंका में पिछले माह ईस्‍टर संडे (21 अप्रैल) के दिन गिरिजाघरों और होटल्‍स को निशाना बनाया गया था.  तीन चर्चो, तीन लक्जरी होटलों व दो अन्य जगहों पर हुए विस्फोट में 250 से ज्यादा लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें

मस्जिद में दिए गए हर उपदेश की कॉपी जमा करानी होगी, श्रीलंका सरकार का आदेश

आत्मघाती हमलावरों ने कश्मीर, बेंगलुरू और केरल में ली थी ट्रेनिंग, श्रीलंका के आर्मी चीफ का दावा