श्रीलंका में बम डिफ्यूज करते वक्त धमाका, 87 डेटोनेटर भी मिले, 10 Updates

श्रीलंका में ईस्टर पर रविवार को हुए तीन चर्चों और लग्जरी होटलों में हुए आत्मघाती हमलों समेत आठ बम धमाकों में 5 भारतीय समेत 290 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 500 अन्य घायल हो गए.
Sri Lanka Bomb Blast, श्रीलंका में बम डिफ्यूज करते वक्त धमाका, 87 डेटोनेटर भी मिले, 10 Updates
कोलंबो: श्रीलंका में रविवार को एक के बाद एक लगातार आठ बम धमाका होने के बाद से कोलंबो की सड़कें सुनसान है. वहीं श्रीलंका पुलिस ने सर्च ऑपरेशन में कोलंबो के मुख्य बस अड्डे से 87 बम विस्फोटकों को ढूंढ निकाला. एक बम डिफ्यूज करते वक्त धमाका भी हो गया. श्रीलंकाई राष्ट्रपति मैथरीपाला सिरिसेना ने सोमवार आधी रात से आपातकाल लागू करने की घोषणा की है.

1– श्रीलंका पुलिस ने सर्च ऑपरेशन में कोलंबो के मुख्य बस अड्डे से 87 बम विस्फोटकों को ढूंढ निकाला

2- एक बम डिफ्यूज करते वक्त धमाका हो गया

3- श्रीलंका में ईस्टर पर रविवार को हुए तीन चर्चों और लग्जरी होटलों में हुए आत्मघाती हमलों समेत आठ बम धमाकों में 5 भारतीय समेत 290 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 500 अन्य घायल हो गए. वहीं मरने वालों में विदेशी नागरिकों की संख्या कुल 38 हो गई है.

4- वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने ट्वीट कर कहा, “मैं यह सुनकर स्तब्ध हूं कि कर्नाटक के जेडी-एस कार्यकर्ताओं की सात सदस्यीय टीम, जो कोलंबो यात्रा पर थी, बम विस्फोटों के बाद लापता है. इनमें से दो के आतंकी हमले में मारे जाने की आशंका है. मैं लापता सदस्यों की रिपोर्ट के संबंध में लगातार भारतीय उच्चायोग के संपर्क में हूं.”

5- उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बम विस्फोटों में दो कन्नड़ लोगों के जी हनुमंथारायप्पा और एम. रंगप्पा की मौत की पुष्टि की है .. मैं अपने जेडी-एस पार्टी कार्यकर्ताओं, जिन्हें मैं व्यक्तिगत रूप से जानता हूं, उनके नहीं रहने से बेहद दुखी व स्तब्ध हूं. दुख की इस घड़ी में हम उनके परिवारों के साथ खड़े हैं.”

6- भारतीय उच्चायोग ने सोमवार सुबह कोलंबो में विस्फोटों में हनुमंथारायप्पा और रंगप्पा के मारे जाने की पुष्टि की. इससे पहले रविवार रात को भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तीन अन्य भारतीय नागरिकों-लक्ष्मी, नारायण चंद्रशेखर और रमेश के इन हमलों में मारे जाने की जानकारी देते हुए ट्वीट किया था.

7- फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि मारे गए अन्य तीन भी जेडी-एस के सदस्य हैं या नहीं.

8- श्रीलंका पुलिस ने श्रृंखलाबद्ध विस्फोटों के मामले में अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसे सीआईडी (अपराध जांच विभाग) कस्टडी में भेजा गया है. ‘एएफपी’ ने पुलिस के हवाले से कहा कि कोलंबो हवाई अड्डे के पास एक इम्प्रोवाइज्ड बम को निष्क्रिय किया गया.

9- कोलंबो हवाई अड्डे पर अस्त-व्यस्त सा माहौल था क्योंकि श्रीलंका पहुंचे यात्रियों को वहां खुले एकमात्र टैक्सी काउंटर पर लंबी कतार में लगना पड़ा. वे अपडेट के लिए टीवी स्क्रीन पर नजरें गड़ाए थे.

10- सरकार द्वारा राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लगाने के बाद सड़कें सुनसान हैं और गलत जानकारी फैलने से रोकने के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक लगा दी लगा दी गई है.

जानकारी के मुताबिक, श्रीलंका पुलिस के मुख्य अधिकारी ने 10 दिन पहले अलर्ट किया था कि देशभर के मुख्य चर्चों में ऐसे हमले हो सकते हैं. वहां के सीनियर अधिकारियों को यह चेतावनी पुलिस चीफ पूजुथ जयसुंद्रा ने 11 अप्रैल को दी थी. इतना ही नहीं भारतीय इंटेलिजेंस ने भी श्रीलंका को आगाह किया था.

Related Posts