Starbucks ने भी उठाई हेट स्पीच के खिलाफ आवाज, लगाई सोशल मीडिया विज्ञापनों पर रोक

कई नामी कंपनियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट होने वाले हेटफुल कंटेंट (Hateful Content) को लेकर अपनी आवाज उठाई है. अब इसमें सिएटल बेस्ड कंपनी स्टारबक्स (Starbucks) भी शामिल हो गई है, जो कि दुनिया भर में हजारों रेस्तरां चलाती है.
starbucks pause social media advertisement, Starbucks ने भी उठाई हेट स्पीच के खिलाफ आवाज, लगाई सोशल मीडिया विज्ञापनों पर रोक

कोका कोला (Coca Cola) के बाद अब स्टारबक्स (Starbucks) भी हेट स्पीच (Hate Speech) के खिलाफ मैदान में उतर गया है. रविवार को स्टारबक्स ने कहा कि वह सोशल मीडिया (Social Media) में अपने विज्ञापनों पर रोक लगा रहा है. ऐसा स्टारबक्स ने हेट स्पीच को फैलने से रोकने के लिया किया है.

कई कंपनियों ने उठाई हेट स्पीच के खिलाफ आवाज

कई नामी कंपनियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट होने वाले हेटफुल कंटेंट को लेकर अपनी आवाज उठाई है. अब इसमें सिएटल बेस्ड कंपनी स्टारबक्स भी शामिल हो गई है, जो कि दुनिया भर में हजारों रेस्तरां चलाती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

स्टारबक्स के एक बयान में कहा गया, “हम समुदायों को एक साथ लाने में विश्वास करते हैं. हम हेट स्पीच के खिलाफ खड़े हैं. हमारा मानना ​​है कि ऑनलाइन कम्युनिटीज को स्वागत योग्य और समावेशी बनाने के लिए और अधिक काम किया जाना चाहिए. हम मानते हैं कि बिजनेस लीडर्स और पॉलिसी मेकर्स दोनों को एक साथ आने की आवश्यकता है ताकि वे एक सफल बदलाव को ला सकें.”

कंपनी ने आगे अपने बयान में कहा, “हम सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर विज्ञापन रोक रहे हैं, जबकि हम अपने मीडिया पार्टनर्स और सिविल राइट्स ऑर्गेनाइजेशन के साथ हेट स्पीच फैलने को रोकने के प्रयास में आंतरिक रूप से चर्चा जारी रखेंगे.”

फेसबुक हुआ सबसे ज्यादा आलोचना का शिकार

नस्लवाद और सोशल मीडिया पर नफ़रत फैलाने वाले भाषणों पर लगातार राष्ट्रीय बहस के बीच स्टारबक्स ने यूनिलीवर और कोका-कोला जैसे अन्य बड़ी कंपनियों का नेतृत्व किया. इन कंपनियों ने शुक्रवार को सोशल मीडिया में अपने विज्ञापनों पर रोक लगाने की घोषणा कर दी थी.

वैसे तो कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आलोचनाओं का शिकार हो रहे हैं. पर हेट स्पीच और नस्लवाद के खिलाफ किए गए पोस्ट्स को न हटाने को लेकर सबसे ज्यादा आलोचना का शिकार फेसबुक को होना पड़ा. हालांकि अब फेसुबक ने अपनी पॉलिसी में सुधार करते हुए विवादस्पद पोस्ट्स पर बैन लगाने की बात कही है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts