ताइवान ने समलैंगिकों की शादी को कानूनी मान्‍यता दी, ऐसा करने वाला पहला एशियाई देश

प्‍यू रिसर्च के अनुसार, दुनियाभर के दो दर्जन से ज्‍यादा देश समलैंगिक विवाह की अनुमति देते हैं.

नई दिल्‍ली: ताइवान समान लिंग के व्‍यक्तियों की शादी को कानूनी मान्‍यता देने वाला पहला एशियाई देश बन गया है. शुक्रवार (17 मई) को ताइवान की संसद ने बिल को पारित कर दिया. यह कानून 24 मई से लागू होगा. तीन ड्राफ्ट बिलों पर शुक्रवार को जब वोटिंग शुरू हुई, तब संसद के बाहर हजारों लोग समलैंगिक विवाह के पक्ष में प्रदर्शन करने उतर आए.

दो साल पहले ताइवान की संवैधानिक अदालत ने फैसला दिया था कि मौजूदा कानून- जिसके अनुसार शादी एक पुरुष और महिला के बीच होती है- असंवैधानिक है. जजों के पैनल ने ताइवान की संसद को दो साल का वक्‍त दिया था कि वह इस बारे में नया कानून बनाएं. यह समय-सीमा खत्‍म होने में सिर्फ एक सप्‍ताह का वक्‍त बाकी रह गया था. जो बिल पास हुआ, सिर्फ उसी में ‘विवाह’ शब्‍द का इस्‍तेमाल किया गया था. इसका समर्थन LGBTQ समूह कर रहे थे.

ताइवान में समलैंगिकों की अच्‍छी-खासी संख्‍या है. यहां होने वाले ‘गे प्राइड परेड’ एशिया में सबसे बड़ी मानी जाती है. हालांकि दो समलैंगिकों की शादी को लेकर समाज में मतभेद सामने आते रहे हैं. नवंबर 2018 में एक जनमत संग्रह के दौरान ताइवान के 67 फीसदी लोगों ने समलैंगिकों की शादी के खिलाफ वोट किया था. हाल के महीनों में रूढ़‍िवादी समूहों ने इस सुधार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन किया है.

एशिया के बाकी देशों में क्‍या हाल

एशिया के अन्‍य देशों की बात करें तो चीन में समलैंगिकता को कानूनी तौर पर मान्‍यता है, मगर कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के शासन पर LGBT समुदाय के लोगों के खिलाफ भेदभाव आम है. नवंबर 2018 में समलैंगिकों के बीच यौनाकर्षण पर किताब लिखने वाले लेखक को 10 साल के लिए जेल भेज दिया गया था.

भारत में समलैंगिकता को पहले अपराध माना जाता था. सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2018 में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटा दिया था. शीर्ष अदालत ने टिप्‍पणी की थी कि ‘जो भी जैसा है उसे उसी रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए.’

इसी साल अप्रैल में, ब्रुनेई के सुल्‍तान ने ऐलान किया था कि समलैंगिक यौन संबंधों के दोषियों को पत्‍थरों से मार-मारकर मौत की सजा दी जाएगी. बाद में उन्‍होंने कहा कि मौत की सजा नहीं दी जाएगी, मगर कानून को भंग भी नहीं किया. इंडोनेशिया में भी समलैंगिकों को हेय दृष्टि से देखा जाता है. पिछले वर्ष गे सेक्‍स के आरोप में दो पुरुषों को 87 कोड़े मारे गए थे.

ये भी पढ़ें

पाकिस्‍तानी जिले के 500 से ज्‍यादा लोगों में HIV की पुष्टि, मचा हड़कंप

अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने दी ‘6 दिन में 6 बार’ सेक्स करने की सलाह