ताइवान बोला- चीन कर रहा उकसाने वाली हरकत, हमारी वायु सीमा में भेजे विमान

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को दो-दो टोही विमान उसके क्षेत्र में भेजे थे.

Taiwan-China

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और ताइवान (Taiwan) को उकासाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. हाल ही में चीन ने ताइवान के वायु क्षेत्र में दो विमानों को भेजा. जिसकी ताइवान ने निंदा की है और चीन की इस हरकत को ‘जानबूझकर उकासाने’ वाला बताया है.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने सोमवार, मंगलवार और बुधवार को दो-दो टोही विमान भेजे थे. इसके जवाब में ताइवानी विमानों को रवाना किया गया था.

ये भी पढ़ें- MEA की चीन को दोटूक- LAC से सैनिकों को पीछे हटाने का काम जमीनी स्‍तर पर हो

वहीं चीनी मीडिया ने इसे युद्धाभ्यास बताते हुए वीडियो शेयर किया है. चीनी मीडिया के मुताबिक रॉकेट फोर्स ईस्टर्न थिअटर कमांड ने ट्रेनिंग फील्ड पर कॉम्बैट ट्रेनिंग ड्रिल की. इस दौरान एक साथ कई मिसाइलें दागी गईं और निशानों को उड़ाया गया.

चीन की इन हरकतों पर ताइवान की राष्‍ट्रपति का कहना है कि चीन जानबूझकर पूर्वी एशिया में तनाव भड़काने में लगा हुआ है. बता दें कि ताइवान और अमेरिका के बीच मजबूत होते संबंधों को लेकर चीन बौखलाया हुआ है.

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि चीन ताइवान को अपना अभिन्‍न हिस्‍सा बताता आया है जबकि ताइवान खुद को एक स्‍वतंत्र राष्‍ट्र मानता है. ऐसे में ताइवान के किसी भी ऐसे देश के साथ संबंधों का मजबूत होना जो चीन के खिलाफ खड़ा है ड्रैगन को रास नहीं आता है.

ये भी पढ़ें- हथियारों की धौंस दिखाने वाले चीन की खुली पोल, ‘लद्दाख’ सुनते ही फूट-फूटकर रोने लगे PLA के सैनिक

Related Posts