कोविड-19 : पाकिस्तान में बेरोजगार हो सकते हैं 1 करोड़ 85 लाख लोग

पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स के किए गए रिसर्च के आधार पर लिमिटेड बैन लगाए जाने पर पाकिस्तान में लगभग 14 लाख नौकरियां जाएंगी, जो देश के एम्प्लॉइड वर्कफोर्स के 2.2 प्रतिशत के बराबर है.
ten million to become unemployed due to corona in pakistan, कोविड-19 : पाकिस्तान में बेरोजगार हो सकते हैं 1 करोड़ 85 लाख लोग

पाकिस्तान की सरकार ने देश में कोरोनावायरस (coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के बीच अनुमान लगाया है कि देश में महामारी के चलते केवल तीन महीनों के भीतर ही अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा, जिसके गंभीर परिणामों के चलते देश में 1 करोड़ 23 लाख से लेकर 1 करोड़ 85 लाख लोग अपनी नौकरी खो देंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि मिनिस्ट्री ऑफ प्लानिंग ने गुरुवार को विभिन्न सरकारी संस्थाओं से मिली जानकारी और पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स के किए गए रिसर्च के आधार पर  पता चला है कि लिमिटेड बैन लगाए जाने पर लगभग 14 लाख नौकरियां जाएंगी, जो देश के एम्प्लॉइड वर्कफोर्स के 2.2 प्रतिशत के बराबर हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

मीडियम लेवल बैन के तहत अगर पर्सनल ऑफिस और अधिकांश दुकानों को बंद कर दिया जाए और केवल ज़रूरी दुकानों को खोलें तो सरकार के अनुमान के हिसाब से 1 करोड़ 23 लाख लोग बेरोजगार हो जाएंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन जहांजेब खान के हवाले से कहा, “रोजगार पर हम यह आकलन कर सकते हैं कि मीडियम लेवल बैन के चलते 1.2 करोड़ तक लोग बेरोजगार हो सकते हैं, जो एम्प्लॉइड लेबर फोर्स का लगभग 20 प्रतिशत है.” उन्होंने आगे कहा, “पूरी तरह से बंद की बात करें तो, सरकार का मानना है कि एम्प्लॉइड लेबर फोर्स के लगभग 30 प्रतिशत का नुकसान देश को होगा, जिसके चलते 1 करोड़ 85 लाख लोग बेरोजगार होंगे.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

गौरतलब है कि पाकिस्तान में 35 मौतों के साथ कोरोनावायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 2,441 हो गई है.

-IANS

 

 

 

Related Posts