Happy Thanksgiving Day 2019 : जानें कैसे शुरू हुआ अपनों को शुक्रिया कहने का ये त्योहार

माना जाता है कि हार्वेस्ट डे के दिन टर्की का शिकार कर उसे पकाया जाता है. पहले कुछ लोगों ने इसकी शुरुआत की थी और फिर धीरे-धीरे इसका चलन शुरू हो गया.
Thanksgiving day 2019, Happy Thanksgiving Day 2019 : जानें कैसे शुरू हुआ अपनों को शुक्रिया कहने का ये त्योहार

थैंक्सगिविंग डे (Thanksgiving Day) अमेरिका के लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है. हर साल थैंक्सगिविंग डे नवंबर के चौथे गुरुवार को मनाया जाता है और आज 28 नवंबर को वह दिन है जब पूरा अमेरिका इस पर्व को मना रहा है. इस दिन लोग अपनों को शुक्रिया कहते हैं.

थैंक्सगिविंग डे पर पूरे अमेरिका में अवकाश रहता है. इतना ही नहीं इस दिन के बाद से अमेरिका में हॉलीडे सीजन की शुरुआत भी हो जाती है. थैक्सगिविंग डे के बाद क्रिसमस, हॉनकाह और विंटर सॉलस्टाइस जैसी छुट्टियों का लोग खूब लुत्फ उठाते हैं.

यह त्योहार केवल अमेरिका में ही नहीं मनाया जाता, बल्कि इसे कनाडा, फिलिपिंस, सैंट ल्यूसिया, लिबेरिया और नीदरलैंड्स में भी मनाया जाता है.

आपको बताते चलें कि थैक्सगिविंग डे पर छुट्टी की शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने की थी और उन्होंने ही नवंबर के आखिरी गुरुवार को इस दिन को मनाने की घोषणा भी की थी. हालांकि 1939 में राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रोसवेल्ट ने तारीख सेट की, जिसे बाद में 1941 में कांग्रेस द्वारा अप्रूव किया गया.

कब हुई थी शुरुआत?

थैंक्सगिविंग डे की शुरुआत सन् 1621 में हुई थी. कहा जाता है कि पहला थैंक्सगिविंग डे इंग्लैंड से आए शरणार्थियों ने मनाया था. इस दिन फसल के पौधे रोपे जाते हैं, जिसे हार्वेस्ट डे भी कहा जाता है.

अमेरिका में जितना महत्व क्रिसमस का है, उतना ही महत्व थैक्सगिविंग डे का भी है. इस दिन लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर अच्छे पारंपरिक व्यंजन बनाते और साथ में खूब एन्जॉय करते हैं.

टर्की पकाने का चलन

अमेरिका में थैंक्सगिविंग डे पर लोग टर्की पकाना और खाना पसंद करते हैं. माना जाता है कि हार्वेस्ट डे के दिन टर्की का शिकार कर उसे पकाया जाता है. पहले कुछ लोगों ने इसकी शुरुआत की थी और फिर धीरे-धीरे इसका चलन शुरू हो गया.

हालांकि 19 वीं शताब्दी में, संस्थापक अलेक्जेंडर हैमिल्टन ने घोषणा की कि कोई भी संयुक्त राज्य का नागरिक थैंक्सगिविंग डे पर टर्की पकाने से बचेगा. उनकी बात को कुछ लोगों ने माना और कुछ लोगों ने नहीं. हर साल अमेरिका में 50 मिलियन टर्की सर्व की जाती है.

 

ये भी पढ़ें-   क्‍या है कश्‍मीर में ‘इजरायली मॉडल’ अपनाने का प्रस्‍ताव? जिसपर तिलमिला गए इमरान खान

उद्धव ठाकरे की सफलता के पीछे रश्मि का हाथ, राज ठाकरे की बहन ने कराई थी पहली मुलाकात

Related Posts