चीन में बनाया गया दुनिया का पहला रिवर क्रॉस हाईवे और रेलवे पुल

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) की कमेटी के सचिव लो छिनचेन ने इस रिवर क्रॉस राजमार्ग और रेलवे पुल (Railway Bridge) का इस्तेमाल शुरू करने का ऐलान किया.
first river cross highway china, चीन में बनाया गया दुनिया का पहला रिवर क्रॉस हाईवे और रेलवे पुल

चीन (China) में दुनिया का पहला हजारों मीटर लेवल का रिवर क्रॉस राजमार्ग (River Cross Highway) और रेलवे पुल (Railway Bridge) तैयार किया गया है, जिसे चीन ने खुद बनाया है. इस पुल की डिजाइन और इसके निर्माण में दुनिया की सबसे उन्नत टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो चीन और यहां तक कि दुनिया के रेलवे पुल के इतिहास में मील के पत्थर जैसा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

यांग्त्जी नदी डेल्टा के विकास में होगा सहायक

इसी दिन शांगहाई-च्यांगसू-नानथोंग रेलवे का ऑपरेशन (संचालन) भी शुरू हुआ, जिससे रेलवे की रिवर क्रॉस ट्रांसपोर्ट कैपेसिटी में बड़ी हद तक सुधार किया गया है. साथ ही शांगहाई, नानथोंग और उत्तर च्यांगसू के बीच ट्रैफिक भी कम हो गया, जो यांग्त्जी नदी डेल्टा (Yangtze River Delta) के विकास के लिये लाभदायक होगा.

रेलवे पुल का इस्तेमाल शुरू करने का ऐलान

च्यांगसू प्रांत की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) की कमेटी के सचिव लो छिनचेन ने इस रिवर क्रॉस राजमार्ग और रेलवे पुल का इस्तेमाल शुरू करने का ऐलान किया. पुल के सभी निर्माता बहुत गर्व और उत्साह महसूस कर रहे हैं. यह पुल पेंटिंग से वास्तविकता बन गया है. इसके पीछे बहुत लोगों की कोशिश और मेहनत छिपी हुई है.

बता दें कि यांग्त्जी नदी के स्वर्ण जलमार्ग (Golden Waterway) में 1 लाख टन वाले जहाजों के ऑपरेशन की मांग को पूरा करने के लिये रिवर क्रॉस पुल की लंबाई को कम से कम 900 मीटर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts