कोरोनावायरस : चीन के तीन जिलों में नजरबंद किए गए लोग, आवाजाही पर रोक

चीन में लोगों से अपील की गई है कि अगर कोई Hubei या कोरोना वायरस प्रभावित जगहों से आने वाला शख्स सड़को या गलियों में घूमता दिखाई दे तो कॉल करके सुपरविज नंबर पर जानकारी दें.
coronavirus in China, कोरोनावायरस : चीन के तीन जिलों में नजरबंद किए गए लोग, आवाजाही पर रोक

जानलेवा कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए अधिकारियों ने वुहान से लगभग 700 किलोमीटर दूर बसे पूर्वी चीनी शहर Hangzhou के तीन जिलों को बंद कर दिया है. ऐसे में एक परिवार के केवल एक व्यक्ति को हर दूसरे दिन बाहर जाने की इजाजत दी गई है, ताकि वो परिवार की जरूरत का सामान घर ला सकें.

चीन में लोगों से अपील की गई है कि अगर कोई Hubei या कोरोना वायरस प्रभावित जगहों से आने वाला शख्स सड़को या गलियों में घूमता दिखाई दे तो कॉल करके सुपरविज नंबर पर जानकारी दें. चीन में कोरोना वायरस से अब तक करीब 400 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 24000 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं.

हांगकांग में हजारों लोग क्रूज पर फंस गए हैं. क्रूज पर तीन लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए. ऑनबोर्ड यात्रियों के संक्रमित पाए जाने के बाद ‘वर्ल्ड ड्रीम’ नाम के इस क्रूज पर सवार बाकि यात्रियों को ताइवान में एंट्री देने से मना कर दिया गया है. इस शिप के अलावा भी कई शिप हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए किनारे तक आने से रोक दिए गए हैं. ऑनबोर्ड यात्रियों ने पत्रकारों से फोन पर बात करके शिप के हालात की जानकारी दी. यात्रियों का कहना है कि अगर हमें बता दिया जाता तो हम शिप पर जाते ही नहीं. हालांकि इन यात्रियों को चेकअप के बाद जाने दिया जाएगा.

चीन का वुहान कोरान वायरस संक्रमण का केंद्र माना जा रहा है. वुहान में कोरोना वायरस से निपटने और उसके प्रकोप को रोकने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को भेजा गया है. मरीजों के इलाज में मदद करने के लिए तैनात किया गया है.

कोरोना वायरस के मरीज अब धीरे धीरे दूसरे देशों में भी पाए जाने लगे हैं. केरल में भी कोराना वायरस की तीन पाए गए हैं. वहीं यूपी में भी एक 28 साल के व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के बाद से उसे बलरामपुर अस्पताल में डाक्टर्स की निगरानी में आइसोलेशन में रखा गया है.

Related Posts