सऊदी अरब के मंत्रियों से मिले पीएम मोदी, इन मुद्दों पर हुई बात

मोदी मंगलवार को रियाद में आयोजित होने वाले तीसरे भविष्य निवेश पहल मंच (फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम) के समग्र सत्र में भी शामिल होंगे.
Saudi ministers call on PM Modi, सऊदी अरब के मंत्रियों से मिले पीएम मोदी, इन मुद्दों पर हुई बात

रियाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री अब्दुल अजीज बिन सलमान अल सऊद के साथ ऊर्जा क्षेत्र में रिश्‍तों को और मजबूती देने पर चर्चा की.

सऊदी अरब के दौरे पर गए मोदी ने पर्यावरण, जल और कृषि मंत्री अब्दुल रहमान बिन अब्दुल मोहसेन अल फजली से भी मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी ऊर्जा मंत्री अब्दुल अजीज बिन सलमान अल सऊद के साथ भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी के परिवर्तनकारी दृष्टिकोण को आगे ले जाने के लिए चर्चा की.

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “भावी पीढ़ियों के लिए ग्रीन एन्‍वायरमेंट की ओर कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने पर्यावरण, जल एवं कृषि मंत्री अब्दुल रहमान बिन अब्दुल मोहसिन अल फजली के साथ कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, वाटर टेक्‍नोलॉजी और श्रम से संबंधित मुद्दों को लेकर के सहयोग क्षेत्रों पर चर्चा की.”

यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दोनों देशों ने महाराष्‍ट्र के रायगढ़ में महत्वाकांक्षी पश्चिमी तट रिफाइनरी परियोजना पर आगे बढ़ने का फैसला किया है. इसमें सऊदी तेल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अरामको, यूएई की अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी और भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां निवेश करेंगी.

भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश है और वह तेल जरूरतों का 83 प्रतिशत हिस्सा आयात करता है. इराक के बाद सऊदी अरब भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता है.

पीएम मोदी एक दिन की आधिकारिक यात्रा पर सऊदी अरब में हैं, जिसके दौरान दोनों पक्ष भारत-सऊदी संबंधों को एक नए स्तर पर बढ़ाने के लिए सामरिक भागीदारी परिषद की स्थापना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे.

मोदी मंगलवार को रियाद में आयोजित होने वाले तीसरे भविष्य निवेश पहल मंच (फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव फोरम) के समग्र सत्र में भी शामिल होंगे.

सऊदी अरब में भारतीय समुदाय के 26 लाख लोग रहते हैं, जो यहां सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है. प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक वित्तीय सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये दो दिन की यात्रा पर सोमवार देर रात रियाद पहुंचे.

Related Posts