Trump का दावा- अमेरिका ने बना ली Coronavirus वैक्सीन! 2 मिलियन डोज तैयार

Trump claims America makes Coronavirus vaccine 2 million doses ready, Trump का दावा- अमेरिका ने बना ली Coronavirus वैक्सीन! 2 मिलियन डोज तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प (American President Trump) ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका ने कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) से लड़ने के लिए 2 मिलियन वैक्सीन तैयार कर ली हैं, जो सुरक्षा जांच के लिए तैयार है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस (White House) में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमने कल वैक्सीन (Vaccine) को लेकर एक बैठक की थी. हम अविश्वसनीय रूप से बेहतर काम कर रहे हैं, हमें आश्चर्यजनक परिणाम भी मिले हैं, वैक्सीन को लेकर हमने बहुत प्रोग्रेस किया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

ट्रंप ने ये भी कहा कि हमारे पास दो मिलियन से ज्यादा वैक्सीन हैं, अगर ये सुरक्षा जांच में सटीक पाई जाती हैं तो हम अब ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक्स के लिए भी तैयार हैं. हम अच्छा इलाज कर रहे हैं, मेडिकल साइंस में भी अमेरिका अच्छा कर रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक ट्रंप प्रशासन ने ऐसी 5 कंपनियों का चयन किया है जो ज्यादातर कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए वैक्सीन का निर्माण करेंगी.

एक हफ्ते में वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगे

ट्रंप ने कहा कि चार कंपनियां आप सात या आठ भी कह सकते हैं, वैक्सीन (Vaccine) के लेवल पर बढ़िया काम कर रही हैं. हालांकि उन्होंने ये नहीं कहा कि कौन सी कंपनी वैक्सीन का निर्माण कर रही है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) बॉयोटेक फर्म मॉर्डेमा (Moderma) के साथ मिलकर कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन निर्माण पर तेजी से काम कर रहा है.

व्हाइट हाउस के हेल्थ एडवाइजर डॉक्टर एंथनी फॉसी ने कहा कि इस हफ्ते से पहले हम कम से कम एक वैक्सीन का ट्रायल शुरु कर देंगे. फॉसी ने कहा कि 2021 की शुरुआत तक हमारे पास कई मिलियन डोज उपलब्ध होगी. रिसर्चर अच्छा काम कर रहे हैं.

हालांकि कई वैज्ञानिकों ने कहा कि वो अभी भी वायरस के महत्वपूर्ण पहलुओं को नहीं समझ पा रहे हैं कि वायरस के संपर्क में आने के बाद इम्यून सिस्टम कैसे प्रतिक्रिया देता है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में इस वक्त 1.87 मिलियन कोरोनावायरस के मामले हैं, जबकि 108,120 मरीजों की इस बीमारी से देश में मौत हो चुकी है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts