ट्रंप के महाभियोग पर अमेरिकी सीनेट में तीखी बहस, जानिए क्यों सुरक्षित रह सकती है प्रेसिडेंट की सीट

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं. वे तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव मंजूर किया गया है, लेकिन इसका पास होना मुश्किल लगता है.
Trump impeachment trial update, ट्रंप के महाभियोग पर अमेरिकी सीनेट में तीखी बहस, जानिए क्यों सुरक्षित रह सकती है प्रेसिडेंट की सीट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई शुरू हो चुकी है. ये सुनवाई अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन में आरोप और उनके जवाबों के बीच शुरू हुई. ट्रंप के खिलाफ ये महाभियोग संसद के काम में अड़ंगा डालने और सत्ता का गलत इस्तेमाल करने के आरोप में लाया गया है. अगर महाभियोग साबित हो जाता है तो ट्रंप राष्ट्रपति की कुर्सी गंवा देंगे.

रिपब्लिकन सीनेट लीडर मिच मैककोनेल ने कुछ नियमों का प्रस्ताव रखा है जिसके मुताबिक पहली बार में गवाहों और सबूतों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे जिससे मामला तेजी से आगे बढ़े. डेमोक्रेट सांसदों ने इस चर्चा के दौरान सीनेट लीडर मैककोनेल पर आरोप लगाया कि वह मामले को दबाने की कोशिश कर रहे हैं.

इधर महाभियोग पर चर्चा, उधर दावोस में ट्रंप

अमेरिकी सीनेट में ट्रंप के महाभियोग पर चर्चा चल रही है और वे वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए स्विटजरलैंड के शहर दावोस पहुंचे हुए हैं. वहां उन्होंने अपने खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को धोखा बताया है. उनसे पत्रकारों ने सवाल किया कि इस समय आप पर महाभियोग लाया जा रहा है, आप अमेरिका की बजाय दावोस में क्यों हैं?

ट्रंप ने कहा कि हमारी बातचीत विश्व के नेताओं से चल रही है. उन्होंने महाभियोग पर तंज कसते हुए कहा कि यह प्रताड़ित करने का प्रयास है जो वर्षों से चल रहा है और ईमानदारी से कहा जाए तो यह शर्मनाक है.

मुश्किल है महाभियोग पास होना

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति हैं. वे तीसरे ऐसे राष्ट्रपति हैं जिनके खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव मंजूर किया गया है, लेकिन इसका पास होना मुश्किल लगता है. 438 सदस्यों के निचले सदस्य में डेमोक्रेट्स का वर्चस्व है लेकिन उसमें महाभियोग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी ऊपरी सदन में लटकने की उम्मीद है. क्योंकि वहां रिपब्लिकन का बहुमत है. ऐसी उम्मीद की जाती है कि ट्रंप की सत्ता सुरक्षित रहेगी.

ये भी पढ़ेंः

सुलेमानी की मौत का बदला लेना चाहता है ईरानी सांसद, ट्रंप के सिर पर रखा 21 करोड़ का इनाम

इमरान से मिलकर ट्रंप ने अलापा पुराना राग, कहा- कश्मीर पर मदद को तैयार

Related Posts