TikTok-Microsoft डील के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी ओनर को दी 45 दिन की मोहलत

फॉरेन इन्वेस्टमेंट को लेकर अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट-टिकटॉक डील की निगरानी करेगी. इस कमिटी के पास अधिकार है कि वो किसी भी एग्रीमेंट को रद्द कर सकती है.
Trump to Give 45 days time to Chinese owner for sell Tiktok, TikTok-Microsoft डील के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी ओनर को दी 45 दिन की मोहलत

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प (US President Trump) ने लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो ऐप TikTok को माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corp) को बेचने के लिए चीन की कंपनी बाइटडांस (ByteDance) को 45 दिन का वक्त दिया है. हिन्दुस्तान टाइम्स की ख़बर के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि चीन की पैरेंट कंपनी वाले टिकटॉक (TikTok) की वजह से नेशनल रिस्क पैदा हुआ है, क्योंकि ये पर्सनल डाटा को हैंडल करता है. ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि वो अमेरिका में टिकटॉक को बैन करने पर विचार कर थे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

ट्रम्प और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) के बीच हुई बातचीत के बाद वाशिंगटन बेस्ड कंपनी रेडवुड ने एक बयान में कहा कि बाइटडांस से टिकटॉक के अधिग्रहण के लिए बातचीत जारी रहेगी, इसका उद्देश्य 15 सितंबर तक किसी डील पर पहुंचना है. पिछले दो दिनों में रिपब्लिकन सांसदों ने कई बयान दिए जिसमें ट्रंप से टिकटॉक-माइक्रोसॉप्ट डील को वापस लेने का आग्रह किया गया.

एक कमिटी करेगी डील की निगरानी

रिपोर्ट के मुताबिक सूत्र कहते हैं कि फॉरेन इन्वेस्टमेंट को लेकर अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट-टिकटॉक डील की निगरानी करेगी. इस कमिटी के पास अधिकार है कि वो किसी भी एग्रीमेंट को रद्द कर सकती है. माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा कि वो राष्ट्रपति ट्रप की मामले को लेकर समाधान निकालने की चिंताओं की सराहना करते हैं.

कंप्लीट सिक्योरिटी रिव्यू के साथ कंपनी अमेरिका को आर्थिक तौर पर फायदा पहुंचाने के लिए टिकटॉक का अधिकग्रहण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हालांकि मामले पर बाइटडांस और व्हाइट हाउस ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है.

क्या है प्रस्तावित डील

प्रस्तावित सौदे के तहत, Microsoft ने कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में TikTok के संचालन को संभालेगा. उसने कहा कि वह यह सुनिश्चित करेगा कि टिकटॉक के अमेरिकी यूजर्स का सभी निजी डेटा अमेरिका में ही रहे. माइक्रोसॉफ्ट अन्य अमेरिकन इन्वेस्टर्स को भी भी इस डील में शामिल कर सकता है. लगभग 70 फीसद बाइटडांस के इन्वेस्टर्स अमेरिका से ही हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts