सीरिया में पकड़ी गई अबु बक्र अल बगदादी की बहन, ट्रेलर कंटेनर में रह रहा था परिवार

अबु बक्र अल बगदादी की 65 वर्षीय बहन बहन का नाम रस्मिया अवाद है. रस्मिया के भी इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) से जुड़े होने का शक है.
Rasmiya Awad ISIS, सीरिया में पकड़ी गई अबु बक्र अल बगदादी की बहन, ट्रेलर कंटेनर में रह रहा था परिवार

तुर्की का दावा है कि उसने अबु बक्र अल बगदादी की बहन को पकड़ लिया है. 65 साल की बहन का नाम रस्मिया अवाद (Rasmiya Awad) बताया जा रहा है. उसे उत्‍तर-पश्चिमी सीरिया से अरेस्‍ट किया गया है. रस्मिया के भी इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) से जुड़े होने का शक है.

बगदादी की बहन के बारे में ज्‍यादा जानकारी उपलब्‍ध नहीं है. हालांकि एक वरिष्‍ठ तुर्की अधिकारी ने AP से कहा कि रस्मिया की गिरफ्तारी ‘सोने की खदान’ हाथ लगने जैसा है. वह अलेप्‍पो के अज़ाज़ कस्‍बे में अपने परिवार के साथ एक ट्रेलर कंटेंनर में रह रही थी.

तुर्की के अधिकारी के कहा कि Rasmiya Awad के साथ उसका पति, बहू और पांच बच्‍चे मिले. बालिग सदस्‍यों से पूछताछ की जा रही है. अधिकारी के मुताबिक, “ऐसा कुछ होना इंटेलिजेंस के लिए सोने की खदान हाथ लगना है. वो (ISIS) के बारे में जो भी जानती है उससे इस समूह के बारे में हमारी समझ और बढ़ेगी तथा बुरे लोगों को पकड़ने में मदद मिलेगी.”

जिस इलाके से रस्मिया को पकड़ा गया, वह तुर्की के कब्‍जे में आता है. 2016 में IS और कुर्दिश लड़ाकों को भगाने के लिए तुर्की ने यहां सेना भेजी थी. Euphrates Shield जोन के नाम के इस इलाके को तुर्की के साथ वाले सीरियाई समूह मैनेज करते हैं.

बगदादी को पिछले महीने अमेरिका ने मार गिराया था. इस्‍लामिक स्‍टेट के लिए यह एक बड़ा झटका था. बगदादी के एक सहयोगी को भी कुछ घंटों बाद मार दिया गया था. ISIS ने कुछ दिन बाद बगदादी का उत्‍तराधिकारी घोषित किया, मगर उसके बारे में बहुत कम पता है.

ये भी पढ़ें

लादेन से ज्‍यादा खूंखार था बगदादी पर उसके जितना शातिर नहीं था, जानें क्‍यों

बगदादी के लॉकर का सीक्रेट कोड वायरल, मरने से पहले कहां छिपा गया 200 करोड़ का खजाना?

अबु बक्र अल बगदादी का यूं हुआ था खात्‍मा, US आर्मी ने जारी किया VIDEO

Related Posts