‘चेक कराओ कहीं ब्रेन डेड तो नहीं हो’, किस बात पर भिड़े फ्रांस और तुर्की के राष्‍ट्रपति?

तुर्की के राष्‍ट्रपति ने इमैनुएल मैक्रों के लिए कहा, "चेक कराइए कि कहीं आप ब्रेन डेड तो नहीं हैं."
Recep Tayyip Erdogan Emmanuel Macron, ‘चेक कराओ कहीं ब्रेन डेड तो नहीं हो’, किस बात पर भिड़े फ्रांस और तुर्की के राष्‍ट्रपति?

तुर्की के राष्‍ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने कुछ ऐसा कह दिया है कि फ्रांस भड़क गया है. उन्‍होंने फ्रेंच राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को ‘ब्रेन डेड’ बता दिया. अब तुर्की के राजदूत को बुलाकर सफाई मांगी जा रही है. सीरिया में तुर्की के मिलिट्री ऑपरेशन की वजह से तनाव बढ़ गया है. अमेरिका की भूमिका पर शिकायत करते हुए मैक्रों ने कहा था कि NATO दिमागी रूप से मर चुका है. गुरुवार को उन्‍होंने तुर्की के कुर्दों के खिलाफ ऑपरेशन की फिर निंदा की.

मैक्रों ने NATO चीफ के साथ मीटिंग में कहा, “मैं तुर्की के हमारे सहयोगी की सुरक्षा चिंताओं का सम्‍मान करता हूं… लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि हम सहयोगी हैं और फिर सहानूभूति मांगी जाए. दूसरी तरफ, अभी के साथ सेना के जरिए दखल दे रहे हैं जो इस्‍लामिक स्टेट के खिलाफ बने गठबंधन की कार्रवाई को खतरे में डालता है.”

तुर्की के खिलाफ आए बयान ने राष्‍ट्रपति इरदुगान को नाराज कर दिया. उन्‍होंने शुक्रवार को कहा, “आप (मैक्रों) चेक कराइए कि कहीं आप ब्रेन डेड तो नहीं हैं.” उन्‍होंने कहा, “तुर्की को NATO से बाहर करना आपके हाथ में कैसे है? क्‍या आप ऐसा फैसला करने के हकदार हैं?” उन्‍होंने मैक्रों को ‘नौसिखिया’ बताया.

अगले सप्‍ताह होने वाली NATO समिट में दोनों नेता शामिल होंगे. उससे पहले, दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है.

तुर्की ने इस बात की भी आलोचना की है कि मैक्रों एक सीरियाई कुर्द राजनेता से बातचीत को तैयार हो गए हैं. तुर्की उस नेता को चरमपंथी मानता है.

ये भी पढ़ें

दूध बढ़ाने के लिए गायों को पहनाया गया VR हेडसेट, जानें कैसे काम करती है ये तरकीब

क्‍या है कश्‍मीर में ‘इजरायली मॉडल’ अपनाने का प्रस्‍ताव? जिसपर तिलमिला गए इमरान खान

Related Posts