60 सालों के सबसे खतरनाक तूफान का सामना करने को तैयार जापान, आसमान का रंग हुआ बैंगनी

जापान मौसम विभाग ने नागरिकों को ऊंची और तूफानी लहरों के लिए तैयार रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "आंधी-तूफान रिकॉर्ड स्तर की बारिश और तेज हवाएं ला सकता है."
जापान, 60 सालों के सबसे खतरनाक तूफान का सामना करने को तैयार जापान, आसमान का रंग हुआ बैंगनी

एक विशाल तूफान जापान की ओर बड़े खतरे की चेतावनी देते हुए बढ़ रहा है. जापान के नागरिक, विशेष रूप से होन्शू के मुख्य द्वीप के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोग 60 वर्षों के संभवतः सबसे खराब तूफान से मचने वाली तबाही से खुद को बचाने की तैयारी कर रहे हैं. इस तूफान का नाम Hagibis है.

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान मौसम विभाग ने नागरिकों को ऊंची और तूफानी लहरों के लिए तैयार रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “आंधी-तूफान रिकॉर्ड स्तर की बारिश और तेज हवाएं ला सकता है.”

पिछले महीने ही जापान टायफून फैक्साई की चपेट में आया था, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी. अब जापान के लोग अपने आप को अगले सुपर टाइफून के लिए तैयार कर रहे हैं, ऐसे में वहां के आसमान में भी कुछ बदलाव दिखाई दिए हैं. स्थानीय लोग अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसमान का रंग बैंगनी होने की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं.

दरअसल आसमान के रंग बदलने की इस घटना को स्कैटरिंग कहा जाता है. साइंस डेली के मुताबिक, स्कैटरिंग तब होती है जब वातावरण में अणु और छोटे कण प्रकाश की दिशा को प्रभावित करते हैं जो प्रकाश को तितर बितर करने का कारण बनता है. प्रकाश की वेव लैंथ और कण का आकार आसमान के रंग को निर्धारित करता है.

ये भी पढ़ें: मैच के बीच मैदान में घुसा फैन, हड़बड़ाए रोहित शर्मा को जमीन पर पटका

Related Posts