इजरायल से डिप्‍लोमेटिक रिश्‍ते बनाने वाला पहला खाड़ी देश बनेगा UAE, ट्रंप ने की ऐतिहासिक घोषणा

व्हाइट हाउस ने बताया कि गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu), अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच फोन बार बात हुई.
UAE and isreal open diplomatic ties, इजरायल से डिप्‍लोमेटिक रिश्‍ते बनाने वाला पहला खाड़ी देश बनेगा UAE, ट्रंप ने की ऐतिहासिक घोषणा

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल (Israel) के बीच सालों से चली आ रही दुश्मनी अब खत्म होने की कगार पर है. इसी कड़ी में दोनों देशों ने एक एतिहासिक समझौता किया है, जिसके बाद UAE इजरायल से डिप्‍लोमेटिक रिश्‍ते बनाने वाला पहला खाड़ी देश बन जाएगा. यह शांति समझौता कराने में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक अहम भूमिका निभाई है.

तीनों नेताओं की फोन पर हुई बात

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu), अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन बार बात हुई, जिसके बाद इस एतिहासिक समझौते को मंजूरी दी गई है.

“इस फैसले के बाद मध्य पूर्व में शांति बढ़ने की उम्मीद”

इसके बाद राष्ट्रपति ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद ने एक संयुक्त बयान में उम्मीद जताई है कि इस फैसले के बाद मध्य पूर्व शांति बढ़ेंगी.

तीसरा इजरायल-अरब समझौता होगा

बता दें कि अभी तक इजरायल का खाड़ी देशों के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं था. हालांकि, दो UAE से अलग इजरायल के दो अरब देश जॉर्डन और मिस्र के साथ डिप्लोमेटिक संबंध हैं. इजरायल की आजादी के बाद से यह तीसरा इजरायल-अरब समझौता होगा.

वेस्ट बैंक इलाके पर कब्जे का इरादा टाला

व्हाइट हाउस के मुताबिक इस समझौते के साथ ही इजरायल ने वेस्ट बैंक इलाके में कब्जा करने के अपने इरादे को भी टाल दिया है. हालांकि, इस इलाके में ईरान के कारण इजरायल और अरब देशों की चिंता बनी रहती है.

इन मुद्दों पर आगे बढ़ेंगे UAE और इजरायल

  • आने वाले हफ्तों में इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.
  • दोनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है.
  • दोनों देश अबुधाबी से तेल अवीव तक फ्लाइट की शुरुआत भी करेंगे, जिससे UAE के मुसलमान यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद जा सकेंगे.
  • इतना ही नहीं इजरायल और UAE अब कोरोनावायरस की वैक्सीन पर भी मिल कर काम करेंगे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts