OIC में भारत के खिलाफ साजिश कर रहे पाकिस्‍तान को UAE ने सऊदी के समर्थन से किया नाकाम

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान (Pakistan) के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम भारत में कथित तौर पर बढ़ते इस्लामोफोबिया के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र (United Nation) में भारत के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई करने के लिए एक छोटा अनौपचारिक वर्किंग ग्रुप बनाना चाहते थे
Pakistan conspiracy against India in OIC, OIC में भारत के खिलाफ साजिश कर रहे पाकिस्‍तान को UAE ने सऊदी के समर्थन से किया नाकाम

मालदीव ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (United Nation) में इस्लामिक कॉन्फ्रेंस (OIC) के संगठन में भारत के खिलाफ पाकिस्तान के मंसूबों का विरोध किया था. जो इस्लामिक देशों के इस संगठन और इस्लामिक देशों में भारत के बढ़ते कद को दर्शाता है.

पाकिस्तान के पारंपरिक सहयोगी माने जाने वाले सऊदी अरब और UAE ने मालदीव द्वारा किए गए इस विरोध का समर्थन किया है. सऊदी और UAE का ये कदम भारत और उनके बीच संबंधों के विस्तार और मजबूती को दर्शाता है. बताया जा रहा है कि खाड़ी क्षेत्र में भारत का सबसे पुराने रणनीतिक साझेदार ओमान ने इस बैठक में कहा कि ये बातचीत भारत के आंतरिक मामलों का हिस्सा है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दिलचस्प बात ये है कि UAE के भारत को समर्थन देने के फैसले के चलते इसकी पाकिस्तान (Pakistan) में सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना की गई. UAE ने 19 मई को हुई OIC सदस्य देशों के संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधियों की इस बैठक की अध्यक्षता की थी.

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम भारत में कथित तौर पर बढ़ते इस्लामोफोबिया के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ सामूहिक कार्रवाई करने के लिए एक छोटा अनौपचारिक वर्किंग ग्रुप बनाना चाहते थे. हालांकि UAE ने उसकी डिमांड को ठुकरा दिया और कहा कि किसी भी तरह के वर्किंग ग्रुप का गठन तभी होगा जब OIC के सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्री इसको मंजूरी देंगे.

मालदीव जो कि मानता है कि भारत में इस्लामोफोबिया नहीं है, ने भारत को पहले ही आगाह कर दिया था कि पाकिस्तान इस बैठक में ऐसा कोई प्रयास कर सकता है. इसके बाद भारत को पाकिस्तान के इस प्रपंच का जवाब देने के लिए डिप्लोमेटिक कदम उठाने का समय मिल गया.

Related Posts