ब्रिटेन का चीन को एक और झटका! Hong Kong के साथ प्रत्यर्पण संधि सस्पेंड

संसद में ब्रिटेन (Britain) के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब (Dominic Raab) ने कहा कि हम चीन के साथ सकारात्मक संबंध चाहते हैं लेकिन चीन ने हांग कांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करके अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का गंभीर उल्लंघन किया है.
UK suspends extradition treaty with Hong Kong, ब्रिटेन का चीन को एक और झटका! Hong Kong के साथ प्रत्यर्पण संधि सस्पेंड

दुनियाभर से हांग कांग (Hong Kong) में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (National Security Law) को लेकर आलोचना झेल रहे चीन (China) को अब एक और झटका लगा है. हांग कांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर ब्रिटेन ने Hong Kong से प्रत्यर्पण संधि तोड़ दी है. ब्रिटेन ने तुरंत प्रभाव से और अनिश्चितकाल के लिए संधि निलंबित की है. चीन की कंपनी हुआवेई (Huawei) पर प्रतिबंध के बाद अब अपने सहयोगी के खिलाफ ब्रिटेन का ये लेटेस्ट एक्शन है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ऐसा करने के साथ ही हांग कांग (Hong Kong) में उईगर मुस्लिमों के खिलाफ हो रहे मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ ब्रिटेन ने चिंता व्यक्त की है. ब्रिटेन के पीएम बेरिस जॉनसन इसको लेकर पहले ही कह चुके हैं कि ये कानून लोगों के अधिकारों और उनकी स्वतंत्रता पर खतरा है.

संसद में विदेश मंत्री ने की घोषणा

संसद में ब्रिटेन (Britain) के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब (Dominic Raab) ने इसकी घोषणा करते हुए ये भी कहा कि हम चीन के साथ सकारात्मक संबंध चाहते हैं. उन्होंने कहा कि चीन हांग कांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करके अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का गंभीर उल्लंघन कर रहा है.

30 साल पुरानी थी ये संधि

चीन और ब्रिटेन के बीच ये संधि 30 साल पुरानी है. रॉब ने कहा कि ब्रिटेन सरकार हथियारों को लेकर रोक अब हांगकांग में भी लागू करेगी, इससे क्षेत्र में ब्रिटेन के हथियारों का निर्यात बंद होगा.

चीन ने मामले पर प्रतिक्रिया में कहा है कि ब्रिटेन अंतरराष्ट्रीय कानून में बदलाव करके गंभीर दखल दे रहा है. इससे पहले भी चीन ने कहा था कि अगर ब्रिटेन इस मामले पर अपना अड़ियल रवैया अपनाए रखता है तो जवाबी कार्रवाई की जाएगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts