महात्मा गांधी के सम्मान में सिक्का जारी करेगा ब्रिटेन, वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने Proposal आगे बढ़ाया

ट्रेजरी ने कहा कि RMAC वर्तमान में महात्मा गांधी की स्मृति में एक सिक्के को लेकर विचार कर रहा है. 1869 में जन्मे महात्मा गांधी ने जीवन भर अहिंसा की वकालत की और भारत की आजादी के लिए संघर्ष किया.
UK will Launch a Coin to Commemorate Mahatma Gandhi, महात्मा गांधी के सम्मान में सिक्का जारी करेगा ब्रिटेन, वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने Proposal आगे बढ़ाया

ब्रिटेन (Britain), भारत की स्वतंत्रता के नायक (Independence Hero) और देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के सम्मान में एक सिक्का बनाने पर विचार कर रहा है. इन दिनों एशियन, ब्लैक और अन्य अल्पसंख्यकों के योगदान को पहचानने में बढ़ती दिलचस्पी के बीच ये फैसला सामने आया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

ब्रिटेन (Britain) के विदेश मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने रॉयल मिंट एडवाइजरी कमेटी (RMAC) को पत्र लिखकर इन समुदायों के व्यक्तिओं की मान्यताओं और पहचान को आगे बढ़ाने के लिए कहा है. यूके ट्रेजरी ने शनिवार को ई-मेल के जरिए बयान में इस बात की पुष्टि की.

महात्मा गांधी की स्मृति में आएगा सिक्का

ट्रेजरी ने कहा कि RMAC वर्तमान में महात्मा गांधी की स्मृति में एक सिक्के को लेकर विचार कर रहा है. 1869 में जन्मे महात्मा गांधी ने जीवन भर अहिंसा की वकालत की और आजादी के लिए संघर्ष किया. उनके जन्मदिन 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

आपको बता दें कि अमेरिका के मिनिपोलिस में एक ब्लैक मैन जॉर्ज फ्लॉयड की मई में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. इस मौत के बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन हुए और विश्व में नस्लवाद को लेकर एक नई बहस छिड़ गई.

RMAC को लिखे पत्र में सुनक ने ये कहा

RMAC को लिखे गए पत्र में ऋषि सुनक ने कहा कि कई संस्थाओं ने ब्लैक, एशियन और अल्पयसंख्यक एथनिक (BAME) समुदायों के लोगों के योगदान को स्वीकार करते हुए उनकी मदद की पहल की है. फ्लॉयड की मौत से नस्लवाद, उपनिवेशवाद और पुलिस की क्रूरता के खिलाफ वैश्विक विरोध हुआ है.

आरएमएसी को लिखे अपने पत्र में, सुनक ने कहा कि BAME समुदायों के सदस्यों ने विश्व के लिए “महत्वपूर्ण योगदान” दिया है और समिति को यूके के सिक्के पर इसे मान्यता देने पर विचार करना चाहिए. आरएमएसी एक स्वतंत्र समिति है, जो वित्त मंत्री को सिक्कों के लिए थीम और डिज़ाइन बनाने की सलाह देती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts