विमान हादसे पर यूक्रेन ने ईरान से मांगा मुआवजा, राष्ट्रपति ने कहा- आधिकारिक तौर पर माफी मांगिए

ईरान की तरफ से यात्री विमान पर हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक बयान जारी किया है.
ukraine president on iran acceptance, विमान हादसे पर यूक्रेन ने ईरान से मांगा मुआवजा, राष्ट्रपति ने कहा- आधिकारिक तौर पर माफी मांगिए

यूक्रेन के यात्री विमान पर हमले की जिम्मेदारी ईरान ने ली है. इसके बाद शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बयान जारी कर कहा कि यूक्रेन को ईरान से इस हादसे की जांच और मुआवजे की उम्मीद है. 8 जनवरी को हुए इस हादसे में विमान में सवार सभी 176 यात्री मारे गए थे.

रॉयटर्स के मुताबिक ईरान की तरफ से यात्री विमान पर हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने एक बयान जारी किया है. उन्होंने कहा,”ईरान ने यूक्रेनी विमान को दुर्घटनाग्रस्त करने की जिम्मेदारी ली है, लेकिन हम चाहते हैं कि पूरे अपराध को स्वीकार किया जाए.”

राष्ट्रपति ने कहा, “हम ईरान से पूर्ण और सही जांच की उम्मीद करते हैं. साथ ही दोषियों को सजा की मांग करते हैं. मरने वाले लोगों के शव वापस किए जाएं. मुआवजे का भुगतान हो और राजनायिक माध्यम से आधिकारिक तौर पर माफी मांगी जाए.”

बता दें कि ईरानी सेना ने शनिवार को कहा कि उन्‍होंने ‘गलती’ से यूक्रेन के यात्री विमान को निशाना बनाया था. इस हादसे में सभी 176 यात्री मारे गए थे. ईरान के विदेश मंत्री जावेद शरीफ ने मारे गए लोगों के परिजनों से माफी मांगी है. ईरान की आर्मी का कहना है कि विमान उनके मिलिट्री एरिया की तरफ बढ़ रहा था, जिसकी वजह से यह गलती हुई.

ये भी पढ़ें: क्वीलिन हादसे से यूक्रेन के यात्री विमान पर अटैक तक, पढ़ें- कब और कहां हो चुका है ऐसा बड़ा हमला

Related Posts