कोविड-19 से निपटने के लिए मिलकर गलत सूचनाओं से लड़ें, UN महासचिव गुटेरेस ने की अपील

संयुक्त राष्ट्र (UN) प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने कहा कि यह वायरस दुनिया भर में फैल गया है. गलत और खतरनाक संदेश सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से फैले, जिसने लोगों को भ्रमित-गुमराह किया और उन्हें गलत सलाहें दीं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:18 pm, Thu, 24 September 20
antonio guterres
antonio guterres

संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने कोविड-19 महामारी के बारे में गलत सूचनाओं से लोगों को हो रहे नुकसान को कम करने के लिए संयुक्त प्रयास करने का आह्वान किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के इंफोडेमिक मैनेजमेंट कार्यक्रम में गुटेरेस ने कहा, “कोविड-19 (Covid-19) केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है – यह एक संचार आपात स्थिति भी है. यह वायरस दुनिया भर में फैल गया है. गलत और खतरनाक संदेश सोशल मीडिया (Social Media) पर तेजी से फैले, जिसने लोगों को भ्रमित-गुमराह किया और उन्हें गलत सलाहें दीं.”

संयुक्त राष्ट्र (UN) प्रमुख ने यह भी कहा, “इन मारक झूठ ने यह भी सुनिश्चित किया कि वे वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित सलाहों और स्वास्थ्य मार्गदर्शन की तुलना में ज्यादा तेजी से फैले और लोगों को हर जगह उपलब्ध रहे. यह स्थिति ऐसे में और भयावह हो जाती है जब हम कोविड-19 के लिए प्रभावी वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं.”

ये भी पढ़ें- कोरोना के इस टीके की सिर्फ एक खुराक काफी, 60 हजार लोगों पर अंतिम चरण का ट्रायल

इस मौके पर उन्होंने इन गलत सूचनाओं से लड़ने में मीडिया, प्रभावी लोगों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के महत्व को भी बताया. उन्होंने कहा, “हम एक साथ मिलकर ही लोगों को सही सूचनाएं पहुंचाकर इस महामारी से उबर सकेंगे.” कोविड-19 वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए गुटेरेस लगातार मानवीय दृष्टिकोण को बढ़ाने पर जोर देते आ रहे हैं.