UNHRC में किरकिरी के बाद कश्‍मीर पर UN ने भी झटका पाकिस्‍तान का हाथ

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के सामने कश्‍मीर मसला उठाते हुए इस मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता की मांग की थी.

जिनेवा: यूनाइटेड नेशंस ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHRC) में कश्‍मीर मुद्दा उठाकर पूरी दुनिया में किरकिरी करा चुके पाकिस्‍तान को वैश्विक स्‍तर पर एक और बड़ा झटका लगा है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूनाइटेड नेशंस) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाकिस्‍तान से दो टूक कह दिया है कि भारत-पाकिस्‍तान आपसी बातचीत कर कश्‍मीर मसले को सुलझाएं.

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान की प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के सामने कश्‍मीर मसला उठाते हुए इस मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता की मांग की थी.

कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता की मांग पर एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टेफिन दुजारेक ने बयान दिया कि भारत और पाकिस्तान को किसी भी तरह के आक्रामक रवैये से बचना चाहिए और दोनों देशों को आपस में बात करके मुद्दे को सुलझाना चाहिए.

एंटोनियो गुटेरेस ने पिछले महीने G7 समिट में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी, इसके अलावा वह पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से भी मिले थे.

पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान कुछ समय पहले अमेरिकी दौरे पर गए थे, जहां उन्‍होंने कश्‍मीर पर मध्‍यस्‍थता के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप से भी गुहार लगाई थी. इमरान खान की अपील ट्रंप कश्‍मीर में मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार भी हो गए थे, लेकिन बाद में नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद ट्रंप ने मध्‍यस्‍थता से कदम पीछे खींच लिए थे.

संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से मध्‍यस्‍थता की मांग को खारिज किए जाने के बारे में यह बयान जिनेवा में हुई बैठक के ठीक एक दिन बाद आया है, जहां पर पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्‍मीर राग अलावा. जवाब ने भारत ने भी UNHRC के मंच से पाकिस्‍तान पर जोरदार हमला बोला और पूरी दुनिया के सामने बताया कि कैसे पाकिस्‍तान आतंकी की फैक्‍ट्री चला रहा है.

भारत ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में दुनिया को बताया कि पाकिस्‍तान को मानवाधिकार के मुद्दे पर बात करने का कोई हक नहीं है, क्‍योंकि उसके खुद के हाथ खून से रंगे हैं. भारत के इस बयान को तब और बल मिल गया जब बलोचो ने जिनेवा में पाकिस्‍तान विरोधी नारे लगाए. बलोचो ने जिनेवा में पोस्‍टर लगाकर दुनिया के सामने पाकिस्‍तान की पोल खोल दी.