Covid-19 महामारी के दौरान बढ़े साइबर क्राइम के मामले, अस्पतालों को बनाया जा रहा निशाना- UN

संयुक्त राष्ट्र (UN) की रिपोर्ट में कहा गया कि कई मामलों में साइबर अपराधी अस्पताल और मेडिकल हेल्प सेंटर्स को निशाना बना रहे हैं, जिससे कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ उनके काम में बाधा आ रही हैं.
UN report cybercrime increased during Covid-19 pandemic, Covid-19 महामारी के दौरान बढ़े साइबर क्राइम के मामले, अस्पतालों को बनाया जा रहा निशाना- UN

संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक रिपोर्ट में कहा गया कि इस साल की पहली तिमाही में साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं. साथ ही फर्जी ई-मेल आईडी और फिशिंग वेबसाइटों (Phising Websites) में भी 350 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

रिपोर्ट में कहा गया कि कई मामलों में साइबर अपराधी अस्पताल और मेडिकल हेल्प सेंटरों को निशाना बना रहे हैं, जिससे कोरोनावायरस के खिलाफ उनके काम में बाधा आ रही हैं.

“साइबर अपराधी Covid-19 महामारी का फायदा उठा रहे”

व्लादीमीर वोरोनकोव ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि फिशिंग साइटों की तरफ से साइबर अटैक हाल के महीनों में साइबर क्राइम में हुई बढ़ोतरी का ही हिस्सा था. उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी Covid-19 महामारी का पूरा फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र और वैश्विक विशेषज्ञ यह पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि कोरोना वायरस वैश्विक शांति, सुरक्षा को कितना प्रभावित करता है. खासकर संगठित अपराध और आतंकवाद पर.”

महामारी के कारण बने हालातों को फायदा उठाना चाहते हैं अतंकी

वोरोनकोव ने कहा कि हमें पता है कि आतंकी Covid-19 के कारण बने हालातों का फायदा उठाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. साथ ही साथ वे भय, नफरत और कट्टरता फैलाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि महामारी के दौरान इंटरनेट का उपयोग बढ़ना भी साइबर क्राइम के मामलों में आई बढ़ोतरी का एक कारण है.

“बढ़ती आतंकी गतिविधियों से सदस्य देशों में चिंता”

वोरोनकोव ने यह भी कहा, “हमारा विचार-विमर्श दर्शाता है कि सदस्य देशों में यह समझ और चिंता है कि आतंकवादी तत्व नशीली दवाओं, सामान, प्राकृतिक संसाधनों की अवैध तस्करी, अपहरण, फिरौती समेत अन्य जघन्य अपराध को अंजाम दे रहे हैं.”

दरअसल गुरूवार को सुरक्षा परिषद में आतंकवाद और संगठित अपराध के विषय पर चर्चा हुई. इस दौरान विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की कि Covid-19 महामारी में साइबर अपराध बढ़े हैं और आतंकवादी संगठन खराब आर्थिक हालात का फायदा उठाकर भर्तियां कर रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts