अबु बक्र अल बगदादी का यूं हुआ था खात्‍मा, US आर्मी ने जारी किया VIDEO

VIDEO में यूएस कमांडो को सीरिया के इदलिब प्रांत में बने उस कंपाउंड में जाते देखा जा सकता है जहां बगदादी छिपा हुआ था.

ISIS सरगना अबु बक्र अल बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) 26 अक्‍टूबर को मार गिराया गया था. अमेरिकी सेना ने इस पूरे ऑपरेशन की फुटेज जारी की है. VIDEO में यूएस कमांडो को सीरिया के इदलिब प्रांत में बने उस कंपाउंड में जाते देखा जा सकता है जहां बगदादी छिपा हुआ था. करीब दो घंटे तक चले इस ऑपरेशन में बगदादी के अलावा उसकी दोनों पत्नियां, तीन बच्‍चे और कई लड़ाके मारे गए थे.

अमेरिकी सेना ने बगदादी को उसके ठिकाने में घेर लिया था. बगदादी ने सुसाइड वेस्‍ट में धमाका कर अपनी और अपने कई साथियों की जान ले ली. बगदादी के लाश के टुकड़ों को अमेरिकी सेना ने समुद्र में दफनाया. बगदादी को कहां और कब दफनाया गया, इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

कौन था अबु बक्र अल-बगदादी?

लादेन के बाद से बगदादी दुनिया का मोस्‍ट वांटेड आतंकी था. इराक और सीरिया में तथाकथित ‘खलीफा’ की घोषणा करने और दुनिया भर में पवित्र युद्ध के नाम पर खूनखराबा करने का वह दोषी था. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) का मुखिया अपनी मौत के समय 48 वर्ष का था, उसने धर्म के नाम पर हजारों नागरिकों की हत्या करवाई.

क्रूर दंड के जरिए आतंकी संगठन आईएस ने क्षेत्र में अपना शासन लागू किया, जो इस्लाम की शुरुआती व्याख्याओं से प्रेरित मध्ययुगीन रीति-रिवाजों पर आधारित था. आतंकी बगदादी के शासनकाल को विशेष रूप से बर्बर तरीकों के लिए याद किया जाएगा, जिसमें युद्ध, भयावहता, यातनाओं और फांसी के पेशेवर वीडियो शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

बीवी-बच्‍चों को भी साथ में मिली मौत, अबु बक्र अल-बगदादी की ये बातें नहीं जानते होंगे आप

लादेन से ज्‍यादा खूंखार था बगदादी पर उसके जितना शातिर नहीं था, जानें क्‍यों