अमेरिका: पुलिस हिरासत में मर्डर का वीडियो वायरल, Racism के विरोध में हिंसक प्रदर्शन

मिनेसोटा के अमेरिकी सीनेटर एमी क्लोबुचर (Amy Klobuchar) ने चाउविन की गिरफ्तारी की सराहना करते हुए इसे न्याय की दिशा में उठाया गया पहला कदम बताया.
US Cop arrested in charges of black man murder in police custody, अमेरिका: पुलिस हिरासत में मर्डर का वीडियो वायरल, Racism के विरोध में हिंसक प्रदर्शन

मिनिपोलिस में एक निहत्थे अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति (अश्वेत) जॉर्ज फ्लॉयड की गला दबाकर हत्या के बाद आरोपी पुलिसकर्मी को हिरासत में ले लिया गया. डेरेक चाउविन उन चार अधिकारियों में से एक है, जिसे हत्या के वायरल वीडियो के बाद तत्काल प्रभाव से निकाल दिया गया.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

वीडियो में दिखाई दे रहा था कि फ्लॉयड (George Floyd) सड़क पर पड़ा था और पुलिसकर्मी चाउविन (US cop detained) ने सोमवार को कम से कम पांच मिनट के लिए उसकी गर्दन पर घुटना रखा हुआ था.

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन में लगाई आग

46 साल के फ्लॉयड की मौत के बाद अफ्रीकी-अमेरिकियों ने पुलिस की बर्बरता के खिलाफ मिनिपोलिस (Minneapolis) में प्रदर्शन किया था. सिर्फ मिनिपोलिस ही नहीं बल्कि अमेरिका के अन्य शहरों में इस घटना के बाद कई हिंसक प्रदर्शन हुए. इन प्रदर्शनों में सैकड़ों दुकानों को नुकसान पहुंचा, साथ ही प्रदर्शनकारियों ने मिनिपोलिस की पुलिस स्टेशन को भी आग के हवाले कर दिया. हेनेपिन काउंडी के वकील माइक फ्रीमैन ने कहा कि मिनिपोलिस के पूर्व अधिकारी डेरेक चाउविन अब हिरासत में हैं.

आरोपी की गिरफ्तारी न्याय की दिशा में पहला कदम

उन्होंने कहा कि चैविन पर हत्या का आरोप लगाया गया है. मिनेसोटा के अमेरिकी सीनेटर एमी क्लोबुचर (Amy Klobuchar) ने चाउविन की गिरफ्तारी की सराहना करते हुए इसे न्याय की दिशा में उठाया गया पहला कदम बताया. वीडियो में फ्लॉयड ये कहते हुए साफ नजर आ रहा था कि वो सांस नहीं ले सकता. आखिरकार जब पुलिस अधिकारी ने अपना पैर नहीं हटाया तो उसने दम तोड़ दिया.

संघीय अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि वो मामले को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं. हालांकि तब तक विरोध प्रदर्शन तेज हो गया था, क्योंकि किसी की गिरफ्तारी की कोई घोषणा नहीं हुई थी. जहां फ्लॉयड की मौत के चारो आरोपी थे, प्रदर्शनकारियों ने उस पुलिस स्टेशन को आग के हवाले कर दिया.

शांति के लिए 500 सुरक्षाकर्मी तैनात

मिनिसोटा के नेशनल गार्ड ने घोषणा की है कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया. इस मामले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप  (Trump) ने स्थानीय अधिकारियों को दोषी ठहराया जबकी प्रदर्शनकारियों की भी आलोचना की. उन्होंने मिनिसोटा के गवर्नर से बात करके कहा कि सेना उनके साथ है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts