अमेरिका की चेतावनी-पड़ोसियों से विवाद सुलझाने में ताकत का इस्तेमाल न करे China

यूएस फॉरन अफेयर्स पैनल के प्रमुख ने कहा है कि भारत-चीन के बीच LAC पर तनाव से चिंतित हू्. चीन (China) के रवैये से साफ है कि वो विवाद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुलझाने के बजाय ताकत का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है.
America says china bullying to neighbors, अमेरिका की चेतावनी-पड़ोसियों से विवाद सुलझाने में ताकत का इस्तेमाल न करे China

चीन (China) के खिलाफ लगातार हमले कर रहे अमेरिका (America) ने एक बार फिर ‘ड्रैगन’ को निशाने पर लिया है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो (Mike Pompeo) के बाद अब यूएस फॉरन अफेयर्स पैनल के प्रमुख एलियट एंगल ने भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर कड़ी टिप्पणी करते हुए चीन के रवैये को बेहद खराब बताया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

उन्होंने कहा है कि भारत-चीन (India-China) के बीच LAC पर तनाव से चिंतित हू्. चीन (China) के रवैये से साफ है कि वो विवाद को अंतरराष्ट्रीय नियमों से सुलझाने के बजाय आक्रामक रवैया अपना रहा है, ये सही नहीं है.

कूटनीतिक और रणनीतिक तौर पर सुलझाए मामला

उन्होंने चीन को कडे़ शब्दों में चेतावनी भी दी कि हम ऐसी दुनिया में न रहें जिसमें सारे फैसले सिर्फ ताकत से किए जाएं. चीन (China) को चाहिए कि वो इस मामले को ताकत की जगह कूटनीतिक और रणनीतिक तौर पर सुलझाए.

इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने कहा था कि चीन अपनी रणनीतिक स्थिति का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहा है. उन्होंने कहा था कि चीन अपने पड़ोसी भारत के लिए खराब स्थितियां पैदा करता रहा है.

आपको बता दें कि भारत-चीन विवाद पर अमेरिका मध्ययस्थता की पेशकश कर चुका है, हालांकि भारत ने हर बार कहा है कि वो द्विपक्षीय मामलों को सुलझाने में सक्षम है और उसकी चीन से लगातार इस संबंध में बातचीत चल रही है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts