चीन के नए सुरक्षा कानून पर US का एक्शन, हांगकांग की Chief Executive समेत 10 टॉप अफसरों पर बैन

अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन (US Treasury Secretary Steven Mnuchin) ने कहा कि बैन का इस्तेमाल हांगकांग की आजादी (Freedom of Hong Kong) पर लगाम कसने वालों को निशाना बनाने के लिए किया गया है.
hong kong chief executive carrie lam, चीन के नए सुरक्षा कानून पर US का एक्शन, हांगकांग की Chief Executive समेत 10 टॉप अफसरों पर बैन

चीन और अमेरिका (China-America) के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. चीन की आक्रामकता के खिलाफ कदम उठाने का अमेरिका कोई मौका नहीं छोड़ रहा. अब शुक्रवार को अमेरिका ने एक बड़ा कदम उठाते हुए हांगकांग (Hong Kong) की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम (Carrie Lam) पर बैन लगा दिया है.

कैरी लैम के अलावा दस अधिकारियों पर बैन

कैरी लैम के अलावा हांगकांग और मैनलैंड चीन के दस शीर्ष अधिकारियों पर भी अमेरिका द्वारा बैन लगाया गया है. जिन अधिकारियों पर बैन लगाया गया है, उनमें हांगकांग के पुलिस कमिश्नर और कई राजनीतिक सचिव शामिल हैं. सभी 11 चीनी अधिकारियों की अमेरिकी संपत्ति जब्त की जाएगी और वित्तीय संपत्तियों को फ्रीज कर दिया जाएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

अमेरिका के ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन ने कहा कि बैन का इस्तेमाल हांगकांग की आजादी पर लगाम कसने वालों को निशाना बनाने के लिए किया गया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका, हांगकांग के लोगों के साथ खड़ा है. अमेरिका का यह कदम चीन द्वारा हांगकांग पर एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के हफ्तों बाद आया है.

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ अमेरिका

इस कानून के चलते हांगकांग की राजनीतिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी खतरे में पड़ गई है. यह कानून कहता है कि अगर कोई भी चीन की सत्ता के खिलाफ बोलता है तो उसे गंभीर धाराओं के तहत जेल में डाला जा सकता है. अमेरिका, हांगकांग के इस कानून के खिलाफ है और हांगकांग के लोग भी इस कानून को कड़ा विरोध कर रहे हैं.

कैरी लैम समेत अधिकारियों को बैन करने वाले आदेश पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साइन कर दिए हैं. आदेश में कहा गया है कि कैरी लैम ने चीन के स्वतंत्रता विरोधी कानून को लागू करने में अहम भूमिका निभाई है. कैरी लैम हांगकांग के लोगों की आवाज दबाने के लिए बराबर की पार्टनर हैं. यही वजह है कि अमेरिका द्वारा कैरी लैम पर बैन लगाया गया है.

राष्ट्रपति ट्रंप अपने एक बयान में स्पष्ट कर चुके हैं कि अमेरिका, हांगकांग को ‘एक देश, एक प्रणाली’ के रूप में मानेगा और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा, जिन्होंने हांगकांग के लोगों की स्वतंत्रता को कुचल दिया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts