अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का दावा- तीन-चार हफ्तों में आ सकती है कोरोनावायरस वैक्सीन

डेमोक्रेट्स ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) सरकारी स्वास्थ्य नियामकों और वैज्ञानिकों पर बहुत तेजी से वैक्सीन बनाने का राजनीतिक दबाव डाल रहे हैं. ऐसा करके वो 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के मतदान में जो बाइडेन पर बढ़त हासिल करना चाहते हैं.

Donald Trump

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से निपटने के लिए दुनियाभर में वैक्सीन (Vaccine) बनाने का काम चल रहा है. कोरोना वैक्सीन कब तक आ जाएगी, इसे लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि एक महीने के अंदर कोरोना वैक्सीन आ सकती है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि महामारी अपने आप समाप्त हो जाएगी. पेन्सिलवेनिया में मतदाताओं के साथ सवाल-जवाब सत्र के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “वैक्सीन बना लेने के हम बहुत करीब हैं. हम अब बस कुछ हफ्तों ही दूर हैं. इसमें तीन हफ्ते या चार हफ्ते लग सकता है.”

मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस बयान के कुछ घंटे पहले ही फॉक्स न्यूज से बात करते हुए कहा था कि वैक्सीन आने में चार हफ्ते या आठ हफ्ते का समय लग सकता है.

ट्रंप पर वैक्सीन बनाने के लिए दबाव डालने का आरोप

डेमोक्रेट्स ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि राष्ट्रपति ट्रंप सरकारी स्वास्थ्य नियामकों और वैज्ञानिकों पर बहुत तेजी से वैक्सीन बनाने का राजनीतिक दबाव डाल रहे हैं. ऐसा करके वो 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के मतदान में जो बाइडेन पर बढ़त हासिल करना चाहते हैं.

मालूम हो कि तमाम विशेषज्ञ और अमेरिकी सरकार में संक्रामक रोगों के चिकित्सक एंथोनी फौसी भी यह कह चुके हैं कि कोरोना वैक्सीन के इस साल के अंत तक आने की संभावना है.

‘अपने आप खत्म हो जाएगी कोरोना महामारी’

एबीसी हॉल में राष्ट्रपति ट्रंप से पूछा गया कि उन्होंने कोविड-19 के खतरे को हल्के में क्यों लिया, जबकि इससे अमेरिका में अबतक करीब 2 लाख लोगों की मौत हो गई है. ट्रंप ने जवाब दिया, “मैंने इसे कम करके नहीं आंका. बल्कि, इस पर एक्शन लेने के लिहाज से मैं काफी आगे रहा.”

डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि कोरोनावायरस महामारी अपने आप चली जाएगी लेकिन वैक्सीन आ जाने से इसे जल्द समाप्त कर दिया जाएगा.

Related Posts