भारत-पाक टेंशन के बीच ट्रंप ने दिया इशारा- ‘आने वाली है अच्छी खबर’

भारत और पाकिस्तान के बीच सरहद पर बढ़ रहे तनाव और अघोषित युद्ध जैसे हालात के बीच बड़ी ख़बर आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने दावा किया है कि उसके हस्तक्षेप के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच ना केवल मौजूदा तनाव बल्कि दशकों पुराना लंबा संघर्ष भी ख़त्म हो जाएगा.

नई दिल्ली: भारतीय पायलट अभिनंदन को सकुशल वापस लाने की कोशिशों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जल्द ही ‘अच्छी खबर’ आने वाली है. उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के साथ वियतनाम में शिखर वार्ता के दौरान ट्रंप ने अलग से ये बयान दिया है. उन्होंने दावा किया है कि भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहा संघर्ष ख़त्म होने को है.

ट्रंप ने कहा- “मुझे उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान की ओर से जल्द ही अच्छी ख़बर आने वाली है. दोनों देशों के बीच संघर्ष को लेकर जो तनाव चल रहा था, हमने इस मामले में दखल देकर दोनों को रोकने की कोशिश की है. हमें ज़रूर कोई अच्छी ख़बर मिलेगी. ये भी उम्मीद है कि भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे दशकों पुराने लंबे संघर्ष का अंत होगा.”
इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से बात की थी. पॉम्पियो ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री से भी मौजूदा तनाव को लेकर बातचीत की थी.

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद से ही भारत-पाकिस्तान में तनाव है. अमेरिका, चीन समेत तमाम देशों ने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने की अपील की है. पुलवामा हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. भारत ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के खैबरपख्तूनख्वा स्थित बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग सेंटर को हवाई हमले से तबाह कर दिया था.

उसके बाद पाकिस्तान ने सरहद पर उकसावे की कार्रवाई की और अपने लड़ाकू विमानों को भारत की सीमा में भेजकर हमले की कोशिश की थी. जिसकी जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान का विमान मार गिराया था. अभिनंदन अभी पाकिस्तान की गिरफ्त में हैं.