हांगकांग को लेकर चीन पर सख्‍त हुआ अमेरिका, सीनेट ने पास किया ड्रैगन पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल

यह विधेयक उन वित्तीय संस्थानों के खिलाफ प्रतिबंधों का प्रावधान करता है जो अमेरिकी मामलों द्वारा हांगकांग (Hong Kong) मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए निर्धारित किए जाते हैं.
Hong Kong security law, हांगकांग को लेकर चीन पर सख्‍त हुआ अमेरिका, सीनेट ने पास किया ड्रैगन पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल

हांगकांग (Hong Kong) सुरक्षा कानून पर अमेरिका  (America) ने चीन पर प्रतिबंध लगाने के लिए विधेयक पारित किया है. अमेरिकी सीनेट (US Senate) ने गुरुवार को हांगकांग में सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के चलते चीन पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को अंतिम मंजूरी दी है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

दरअसल हांगकांग में अलगाववादी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए चीन ने विवादित कानून लागू किया है. आलोचकों का कहना है कि इसका उद्देश्य सेमी ऑटोनोमस रीजन में विरोध की आवाजों को दबाने में हो सकता है और इससे कुछ मामलों में आजीवन कारावास हो सकता है.

यह विधेयक उन वित्तीय संस्थानों के खिलाफ प्रतिबंधों का प्रावधान करता है जो अमेरिकी मामलों द्वारा हांगकांग मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए निर्धारित किए जाते हैं. बता दें हांगकांग में लागू होने वाले “एक देश, दो सिस्टम” मॉडल को कम आंकने की कोशिश करने वाले अधिकारियों के बारे में हर साल कांग्रेस को रिपोर्ट करने के लिए राज्य विभाग की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही उन चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के अधिकारियों को भी बैन किया जाएगा जो नए सुरक्षा कानून को लागू करते हैं. इस विधेयक में कानून तोड़ने वाले संस्थानों के साथ बिजनेस करने वाले बैकों पर भी बैन लगाया जा सकता है.

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने इससे एक दिन पहले इस विधेयक मंजूरी दी थी और अब इसे व्हाइट हाउस भेजा जाएगा. इस पर चीन के विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि कोई भी विदेशी ताकत चीन को हांगकांग की स्थिरता का बचाव करने से रोक नहीं सकती है. चीन ने अमेरिका से कहा है कि वो अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करें और इस विधेयक पर हस्ताक्षर न करें.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts