South China Sea पर चीन के दावे को अमेरिका ने बताया गैरकानूनी, कहा- जल साम्राज्य नहीं बनने देगी दुनिया

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने कहा कि दक्षिण चीन सागर (South China Sea) पर अपनी इच्छा थोपने का चीन (China) के पास कोई कानूनी आधार नहीं है.
US told China's claim on South China Sea is illegal, South China Sea पर चीन के दावे को अमेरिका ने बताया गैरकानूनी, कहा- जल साम्राज्य नहीं बनने देगी दुनिया

अमेरिका (US) और चीन (China) के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ता नजर आ रहा है, लेकिन इस बार यह तनाव कोरोनावायरस (Coronavirus) पर नहीं बल्कि दक्षिण चीन सागर (South China Sea) के मामले पर बढ़ सकता है.

‘चीन का दावा गैरकानूनी’

दरअसल सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को गैरकानून करार दिया है. उन्होंने कहा कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के पास इस इलाके पर अपनी इच्छा थोपने का कोई कानूनी आधार नहीं है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

‘चीन का जल साम्राज्य नहीं बनने देगी दुनिया’

पोंपियो ने कहा कि दक्षिण चीन सागर में संपदा खोजने का चीन का प्रयास पूरी तरह से गैर-कानूनी है. उन्होंने कहा कि दुनिया दक्षिण चीन सागर को चीन का जल साम्राज्य नहीं बनने देगी.

‘दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका नीति को कर रहा मजबूत’

साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री ने यह भी कहा, “हम बीजिंग के डराने, धमकाने और समुद्री साम्राज्य के दावों की अस्वीकृति में, अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार, दक्षिण चीन सागर पर अमेरिकी नीति को मजबूत कर रहे हैं.”

दक्षिण चीन सागर पर क्या है विवाद?

दरअसल दक्षिण चीन सागर के बड़े हिस्से पर चीन शुरू से अपना दावा पेश करता रहा है और वो यहां मानव निर्मित द्वीपों पर सैन्य अड्डे भी बसा रहा है. वहीं दूसरे तरफ ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी अपने दावे पेश करते रहे हैं, जिससे इन देशों के बीच इस इलाके के लिए सदियों तनाव चलता आ रहा है.

पहली बार दक्षिण चीन सागर पर खुल कर बोला अमेरिका

वहीं अब इस मामले पर टिप्पणी कर के अमेरिका भी इस विवाद में कूद पड़ा, क्योंकि अब से पहले अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर विवाद में किसी का पक्ष नहीं लिया था. अब से करीब चार साल पहले हेग में अंतरराष्ट्रीय अदालत में अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावे को निराधर बताया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts