अमेरिका ने WHO छोड़ने के लिए शुरू की आधिकारिक प्रक्रिया, कांग्रेस और UN को भेजा नोटिस

सीनेट की विदेश संबंध समिति के शीर्ष डेमोक्रेट सेनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज़ ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस ने एक नोटिफिकेशन प्राप्त की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति (POTUS) ने आधिकारिक रूप से कोरोना महामारी के बीच अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन से बाहर कर लिया है."
USA begins official process to leave WHO, अमेरिका ने WHO छोड़ने के लिए शुरू की आधिकारिक प्रक्रिया, कांग्रेस और UN को भेजा नोटिस

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने कांग्रेस और संयुक्त राष्ट्र (UN) को सूचित किया है कि अमेरिका औपचारिक रूप से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से अलग हो रहा है. ये जानकारी कई अधिकारियों ने न्यूज चैनल CNN को दी है. साथ ही एक सेनेटर ने AFP न्यूज एजेंसी से बातचीत में ये बात कही है.

सीनेट की विदेश संबंध समिति के शीर्ष डेमोक्रेट सेनेटर रॉबर्ट मेनेंडेज़ ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, “कांग्रेस ने एक नोटिफिकेशन प्राप्त की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति (POTUS) ने आधिकारिक रूप से कोरोना महामारी के बीच अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन से बाहर कर लिया है. इससे अमेरिकी नागरिकों की जान या उनके हितों की रक्षा नहीं होगी- इससे अमेरिका अकेला पड़ जाएगा और अमेरिकी बीमार.”

CNN की खबर के मुताबिक विदेश विभाग के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि “अमेरिका का WHO छोड़ने से संबंधित एक नोटिस 6 जुलाई, 2021 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव को पेश किया गया, जो WHO के लिए डिपॉजिटरी है.” हालांकि उन्होंने ये भी बताया है कि उन्होंने इस नोटिस की कॉपी नहीं देखी है.

मालूम हो कि कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत से ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार WHO पर हमलावर थे. साथ ही ट्रंप वायरस के प्रसार के बारे में चीन के दबाव के कारण दुनियाभर को जल्द से जल्द इसकी सूचना न देने का आरोप भी WHO पर लगा रहे थे. बता दें की दुनियाभर में कोरोनावायरस के चलते सबसे ज्यादा मौत अमेरिका में ही हुई हैं और ये सबसे ज्यादा संक्रमित देश भी है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts