‘मैं 7 साल का था तो मेरे साथ हुआ कुकर्म’- बांग्लादेशी मदरसों के पूर्व छात्रों ने सोशल मीडिया पर बयान किया दर्द

ढाका के 3 मदरसों में पढ़ाई कर चुके होजायफा अल ममदूह ने जुलाई में अपने साथ हुए उत्पीड़न की कहानी फेसबुक पर शेयर की थी.
madrasas in Bangladesh, ‘मैं 7 साल का था तो मेरे साथ हुआ कुकर्म’- बांग्लादेशी मदरसों के पूर्व छात्रों ने सोशल मीडिया पर बयान किया दर्द

बांग्लादेश में मदरसों के पूर्व छात्र सोशल मीडिया पर शिक्षकों और सीनियर स्टूडेंट्स के द्वारा किए गए यौन उत्पीड़न की आपबीती शेयर कर रहे हैं. ये पहली बार है जब पीड़ित छात्र चुप्पी तोड़कर सामने आ रहे हैं. अभी तक बांग्लादेश के मदरसों में यौन उत्पीड़न की घटनाओं पर बात करने का चलन नहीं था.

किशोरी की हत्या के बाद सामने आए लोग

अप्रैल महीने में एक किशोरी ने अपने टीचर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाया था. इसके बाद किशोरी को जलाकर मार दिया गया था. इस घटना के बाद पीड़ित खुद आगे आने लगे. जुलाई में तकरीबन 5 मदरसा शिक्षकों को अपने साथ रहने वाले लड़कों-लड़कियों के सेक्शुअल हैरेसमेंट के आरोप में गिरफ्तार किया गया.

11 साल के अनाथ बच्चे का यौन उत्पीड़न करके सिर काटने के आरोप में सीनियर स्टूडेंट्स को गिरफ्तार किया गया. ढाका के एक मौलवी और एक अध्यापक पर दर्जनों लड़कों के यौन शोषण का इल्जाम लगा. मदरसों में सस्ती पढ़ाई के चक्कर में बांग्लादेश के गरीब और ग्रामीण लोग अपने बच्चों को भेजते हैं और वहां इस तरह के हादसे सामने आते हैं.

फेसबुक पोस्ट में छलका दर्द

ढाका के 3 मदरसों में पढ़ाई कर चुके होजायफा अल ममदूह ने जुलाई में अपने साथ हुए उत्पीड़न की कहानी फेसबुक पर शेयर की थी. ममदूह ने बताया कि मदरसों में ये सब इतना आम है कि वहां पढ़ने वाले सभी इसके बारे में जानते हैं. ममदूह ने लिखा कि ‘मैं मदरसों के कई अध्यापकों को जानता हूं जो बच्चों के यौन उत्पीड़न को, महिलाओं की रजामंदी से विवाहेत्तर संबंधों से छोटा गुनाह मानते हैं.’ इस पोस्ट की वजह से ममदूह को धमकियां मिलीं लेकिन दूसरे पीड़ित भी सामने आए.

मोस्ताकिम्बिल्लाह मासूम नाम के एक पूर्व छात्र ने एक वेबसाइट पर अपने साथ हुए अपराध की कहानी छपवाई. मासूम ने बताया कि जब वह 7 साल के थे तब एक सीनियर ने उनके साथ कुकर्म किया था. एक मदरसा टीचर ने भी उनके साथ यौन उत्पीड़न किया किया, जिन घटनाओं से वह अभी तक उबर नहीं पाए हैं.

ये भी पढ़ें:

बुरी तरह घिरा पाकिस्तान, सीमा पर गोलीबारी को लेकर अफगानिस्तान ने की UNSC में शिकायत

VIDEO: डूब रहा जकार्ता शहर, बोर्नियो होगी इंडोनेशिया की नई राजधानी

Related Posts