सूख रहा है विक्टोरिया वॉटर फॉल, 50 प्रतिशत तक कम हुआ पानी

विक्टोरिया फॉल दुनिया के सबसे जल प्रपातों में से एक है जिसके पानी गिरने की आवाज 12 किलोमीटर तक सुनाई देती है.

दक्षिण अफ्रीका में स्थित दुनिया के सबसे बड़े जल प्रपातों में से एक विक्टोरिया फॉल तेजी से सूख रहा है. जाम्बिया और जिम्बॉब्वे के बीच सीमारेखा का काम करने वाले इस प्रपात का पानी 50 फीसदी तक सूख चुका है. जाम्बियन राष्ट्रपति एडगर चगवा लुंगू ने इसका जिम्मेदार ग्लोबल वार्मिंग को बताया है.

विक्टोरिया फॉल 355 फीट ऊंचा प्राकृतिक रूप से तैयार जल प्रपात है जिसे देखने हर साल हजारों पर्यटक पहुंचते हैं. कभी इस प्रपात से पानी की चौड़ी धारा गिरती थी और उसके गिरने की आवाज 12 किलोमीटर दूर तक सुनी जाती थी. पिछले 25 साल से ये लगातार सूख रहा है, अब पानी की एक-दो धाराएं ही गिरती दिखती हैं.

Victoria Falls dries because of climate change, सूख रहा है विक्टोरिया वॉटर फॉल, 50 प्रतिशत तक कम हुआ पानी

जाम्बिया के राष्ट्रपति लुंगू ने कहा ‘हम जलवायु परिवर्तन के असर को महसूस कर रहे हैं. इसका असर जल प्रपात पर भी दिख रहा है. जिन्हें यह समझ नहीं आ रहा वे शायद किसी अलग दुनिया में रहते हैं, हालांकि हम इसी दुनिया में हैं.’

राष्ट्रपति के दावे और जल प्रपात के अस्तित्व पर उठ रहे सवालों को स्थानीय पर्यटन बोर्ड खारिज कर रहा है. बोर्ड का कहना है कि जो पानी कम हुआ है वह साल के इस समय सामान्य बात है. हमारी पूरी जिंदगी में ये वॉटर फॉल नहीं सूखने वाला है. इसे उतना पानी इस साल नहीं मिल सका जितने की जरूरत होती है लेकिन यह पूरी तरह सूख नहीं रहा है.

Victoria Falls dries because of climate change, सूख रहा है विक्टोरिया वॉटर फॉल, 50 प्रतिशत तक कम हुआ पानी

बता दें कि प्रपात के आस पास बड़े इलाके की इकॉनमी का आधार विक्टोरिया वॉटर फॉल है. इसके कारण पर्यटन व अन्य व्यापार को बढ़ावा मिलता है. प्रपात के चारों तरफ नेशनल पार्क विकसित किया गया है. इसके सूखने से वन्य जीवन भी खतरे में आ जाएगा और लोगों के जीवन स्तर पर इसका गहरा असर देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें :

दीवार में चिपका 85 लाख रुपए का एक केला खा गया ये शख्स, देखें Video
4 बॉयफ्रेंड्स में से एक है इस प्रेगनेंट महिला के बच्चे का पिता, जानिए क्या है ‘Polyamory’
सऊदी अरब ने बदला नियम, रेस्टोरेंट में महिलाओं और पुरुषों की एंट्री में भेदभाव खत्म