न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट, 5 की मौत, 8 लापता और कई घायल

जो आठ लोग गायब हैं, उनके जीवित होने की संभावना बहुत कम बची है.
Volcanic eruption in New Zealand, न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में हुआ ज्वालामुखी विस्फोट, 5 की मौत, 8 लापता और कई घायल

न्यूजीलैंड के एक पॉपुलर टूरिस्ट आइलैंड पर ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ है. इस हादसे में 5 लोगों की मौत हुई है. साथ ही कई लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं. ज्वालामुखी विस्फोट की यह घटना वकारी इलाके में हुई, इसे ह्वाइट आइलैंड के रूप में जाना जाता है.

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिका अर्दन ने इस हादसे पर गहरा खेद जताया है. पीएम अर्दन ने इस बात की पुष्टि की है कि हादसे में पांच लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा हादसे के बाद से ही आठ लोग गायब हैं. अब तक उनका कोई पता नहीं चल पाया है.

पुलिस ने घोषणा की है कि इस जानलेवा हादसे की आपराधिक दृष्टि से भी जांच की जा रही है. जो आठ लोग गायब हैं, उनके जीवित होने की संभावना बहुत कम बची है. दरअसल, घटना स्थल के ऊपर से रातभर हवाई उड़ानों के जरिए जांच-पड़ताल की गई, लेकिन किसी के जीवित होने का कोई सुराग नहीं मिला.

न्यूजीलैंड हेराल्ड की रपट के अनुसार, नेशनल ऑपरेशन कमांडर उपायुक्त जॉन टिम्स ने मीडिया से कहा कि पीड़ित और लापता व्यक्ति दोनों न्यूजीलैंड के और ओवेशन ऑफ द सीज क्रूज जहाज के पर्यटक थे.

टिम्स ने कहा कि पर्यटकों की नागरिकता का अभी पता लगाना संभव नहीं है. अबतक, 18 लोगों को बचाया गया है और इन्हें बर्न इंजरी हुई है.

टिम्स ने कहा कि पुलिस को इस बारे में सूचना नहीं है कि लापता लोग जीवित हैं या नहीं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य विस्फोट की भी संभावना है. उन्होंने कहा, “पुलिस को इस बारे में पूरी तरह से पता नहीं है कि कितने लोग आइलैंड में बचे हैं, लेकिन यह संख्या दो अंकों में हो सकती है.”

उपायुक्त ने कहा, “विशेषज्ञों ने कहा है कि आइलैंड पर जाना हमारे लिए सुरक्षित नहीं है. आइलैंड अस्थिर है, और वहां जाना सही नहीं है. यह महत्वपूर्ण है कि हम उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान दें, जो आइलैंड वापस जाएंगे.”

आइलैंड फिलहाल राख और ज्वालामुखीय मलबों से भर गया है. देश के भूगर्भीय खतरा सूचना केंद-जीओनेट के केन ग्लेडहिल ने कहा, “यह कोई बड़ा स्फोट नहीं है, यह एक तरह का ‘थ्रोट क्लीयरिंग’ स्फोट है और संभवत: इसीलिए इसका मलबा मुख्य भूमि तक नहीं पहुंच सका है.”

अखबार की रपटों के मुताबिक, ग्लेडहिल ने कहा, अपराह्न् 2.11 बजे विस्फोट हुआ और इसका धुंआ 12,000 फुट तक हवा में नजर गया. यह हालांकि शांत हो गया, लेकिन इस बारे में पता नहीं चला पाया है कि क्या अगले 24 घंटों में भी एक अन्य स्फोट होगा.

ये भी पढ़ें-

चिली का सैन्य विमान 38 यात्रियों के साथ लापता, रेडियो संपर्क टूटा

नागरिकता संशोधन बिल पास होने से इमरान खान बौखलाए, ट्वीट में बताया ‘RSS का प्‍लान

Related Posts