टीवी शो में राष्ट्रपति बनने वाले कॉमेडियन ने जीता यूक्रेन का राष्ट्रपति चुनाव

कॉमेडियन वोलोडाइमिर जेलेंस्की के पास टीवी शो में निभाई गई भूमिका के अलावा राजनीति का और कोई अनुभव नहीं है. हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कई शानदार भाषण दिए थे.
Volodymyr Zelensky, टीवी शो में राष्ट्रपति बनने वाले कॉमेडियन ने जीता यूक्रेन का राष्ट्रपति चुनाव

नई दिल्ली: यूक्रेन में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इन चुनावों में कॉमेडियन वोलोडाइमिर जेलेंस्की की जीत हुई है. जेलेंस्की को कुल 73% वोट मिले हैं. जेलेंस्की ने किसी स्टेडियम या हॉल के बजाय कीव में एक बार से अपनी जीत का ऐलान किया. इस मौके पर बार में सैकड़ों लोग मौजूद रहे.

टीवी शो में राष्ट्रपति की भूमिका
जेलेंस्की की खास बात यह है कि उन्होंने बेहद लोकप्रिय टीवी शो ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ में राष्ट्रपति की भूमिका निभाई थी. शो में जेलेंस्की एक ऐसे टीचर की भूमिका में थे जो भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाता है. उस टीचर का भ्रष्टाचार के विरोध में दिया गया भाषण वायरल हो जाता है. कुछ समय बाद उसे देश का राष्ट्रपति चुन लिया जाता है.

राजनीति का नहीं है अनुभव
जेलेंस्की के पास टीवी शो में निभाई गई भूमिका के अलावा राजनीति का और कोई अनुभव नहीं है. हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कई शानदार भाषण दिए थे. इन भाषणों से यूक्रेन की जनता काफी प्रभावित हुई. एग्जिट पोल में जेलेंस्की जीत तय बताई जा रही थी.

पोत्रो पोरोशेंको को हराया
जेलेंस्की ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पोत्रो पोरोशेंको को हराया है. पोरोशेंको ने एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद ही अपनी हार कबूल कर ली थी. जेलेंस्की ने जीत के बाद पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि अभी वह आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति नहीं बने हैं, लेकिन पद ग्रहण करने के बाद वो यूरोप के सबसे गरीब देशों में शुमार यूक्रेन को बदलने जा रहे हैं.

‘आपको शर्मिंदा नहीं होने दूंगा’
उन्होंने अपने समर्थकों से कहा, “मैं आपको कभी शर्मिंदा नहीं होने दूंगा. मैं आपकी उम्मीदों को पूरा करूंगा. मैं सोवियत संघ के टूटने से बने सभी देशों से यह कह सकता हूं कि हमारी ओर देखो. सब कुछ संभव है।”

Related Posts