हमने नहीं रोका भारत का पानी, सभी जगहों से सप्लाई जारी- भूटान के वित्त मंत्री

भूटान के वित्त मंत्री ने फेसबुक पोस्ट में कहा कि भूटान (Bhutan) से भारतीय राज्य असम (Assam) तक पानी की सप्लाई स्थानीय लोगों के साथ जारी है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सिंचाई के साधन उपलब्ध हैं.
We did not stop India's water continued supply, हमने नहीं रोका भारत का पानी, सभी जगहों से सप्लाई जारी- भूटान के वित्त मंत्री

भूटान (Bhutan) की तरफ से असम (Assam) के 25 गांवों का पानी रोकने की खबर गलत निकली है. भूटान ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि भूटान की तरफ से असम में जाने वाले पानी की सप्लाई लगातार जारी है.

भूटान के वित्त मंत्री की सफाई

भूटान के वित्त मंत्री ने फेसबुक पोस्ट में कहा, “भूटान से भारतीय राज्य असम तक पानी का प्रवाह स्थानीय लोगों के साथ जारी है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सिंचाई के साधन उपलब्ध हैं. उनके देश के अधिकारियों ने कहा, “भारत के हमारे किसान मित्रों को दैफाम-उदलगुरी, समरंग-भंगातर, मोटोंगा-बोकाजुले और समद्रपोंगखार से पानी की निरंतर आपूर्ति की जा रही है.”

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

क्या था मामला?

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि भूटान ने असम (Assam) के पास भारत की सीमा के साथ सिंचाई के लिए चैनल का पानी छोड़ना बंद कर दिया है, जिससे इलाके के 25 गांवों के हजारों किसान प्रभावित हुए हैं.

1953 से भूटान-भारत के किसान कर रहे पानी का इस्तेमाल

वहीं यह भी कहा गया कि इलाके के किसानों ने पानी को रोकने के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन भी किया, जो धान उगाने के लिए मानव निर्मित सिंचाई चैनल ‘डोंग’ से बहता है. भारत और भूटान के किसान इस चैनल का इस्तेमाल 1953 से कर रहे हैं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts