हार पर आसानी से कुर्सी नहीं छोड़ेंगे ट्रंप? राष्ट्रपति के बयान पर अब वाइट हाउस की सफाई

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) की अभी वोटिंग तक नहीं हुई है लेकिन नतीजों के बाद की स्थिति को लेकर हंगामा है. दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का एक बयान इसमें चर्चा का विषय बना.

Donald Trump
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) की अभी वोटिंग तक नहीं हुई है लेकिन नतीजों के बाद की स्थिति को लेकर हंगामा है. दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का एक बयान इसमें चर्चा का विषय बना. ट्रंप ने चुनाव में हार की स्थिति में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को लेकर प्रतिबद्धता जताने से इनकार कर दिया था. इसपर अब वाइट हाउस की सफाई आई है और विपक्षी पार्टी डेमोक्रेट पर निशाना साधा गया है.

वाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि अगर नतीजे सही हुए तो ट्रंप बिना किसी परेशानी के उन्हें स्वीकार कर लेंगे. वाइट हाउस की तरफ से यह बात ट्रंप की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने कही है.

पढ़ें – ‘भारत-चीन की मदद करके खुशी होगी’, ट्रंप ने फिर दिया समझौते का ऑफर

डेमोक्रेट पर ट्रंप की प्रेस सचिव का निशाना

ट्रंप की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने ट्रंप की तरफ से सफाई देते वक्त विपक्ष की डेमोक्रेट पार्टी पर निशाना भी साधा. उन्होंने कहा, ‘यह सवाल डेमोक्रेट पार्टी से पूछा जाना चाहिए. वह सबके सामने यह कह चुके हैं कि चुनावी नतीजों को वे लोग नहीं मानेंगे.’

डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर था हंगामा

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में हार की स्थिति में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को लेकर प्रतिबद्धता जताने से इनकार कर दिया था. साथ ही साथ उन्होंने ईमेल या डाक के जरिए मतदान (मेल-इन-बैलेट) को लेकर संदेह व्यक्त करते हुए इसे ‘अनर्थ’ करार दिया था.

पढ़ें – डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना संक्रमण के लिए चीन को फिर ठहराया जिम्मेदार

वाइट हाउस में बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप से सवाल किया गया कि चुनाव में हार मिलने की स्थिति में क्या वह वाइट हाउस शांतिपूर्वक तरीके से छोड़ देंगे? इसके जवाब में ट्रंप ने कहा, ‘हम देखेंगे कि क्या होता है।’ उनसे पूछा गया था, ‘राष्ट्रपति जी, चुनाव के परिणाम चाहे जो भी हो, भले ही जीत हो, हार हो या मुकाबला बराबरी का रहे, क्या आप चुनाव के बाद सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का आज यहां वादा करते हैं?’

ट्रंप के जवाब से संतुष्ट ना होने पर पत्रकार ने फिर पूछा, ‘क्या आप सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का वादा करते हैं?’ इसके जवाब में, ट्रंप ने सत्ता में दोबारा आने का विश्वास जाहिर किया.

Related Posts