Ladakh Face-Off पर व्हाइट हाउस की तीखी टिप्पणी, कहा- यह चीन की आक्रामकता का पैटर्न है

व्हाइट हाउस (White House) ने अपने बयान में कहा कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद से वो स्थिति पर बारीकी से निगरानी रख रहा था.
pattern of China's aggression, Ladakh Face-Off पर व्हाइट हाउस की तीखी टिप्पणी, कहा- यह चीन की आक्रामकता का पैटर्न है

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते अमेरिका (America) पहले ही चीन (China) पर हमलावर है. अब भारत और चीन के बीच सीमा विवाद (Indo-China Border Dispute) को लेकर भी अमेरिका भारत का समर्थन कर रहा है और समय-समय पर चीन और राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर निशाना साध रहा है. बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के व्हाइट हाउस ने सीमा पर भारत के खिलाफ चीन की आक्रमकता की काफी आलोचना की थी.

अब गुरुवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (China Communist Party) पर जमकर निशाना साधा. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी ने डेली ब्रीफिंग में राष्ट्रपति ट्रंप के हवाले से कहा कि भारत-चीन सीमा पर चीन का आक्रामक रुख दुनिया के अन्य हिस्सों में चीनी आक्रामकता के पैटर्न के साथ फिट बैठता है. ये कार्रवाई केवल चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की वास्तविक प्रकृति की पुष्टि करती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा था अमेरिका

वॉशिंगटन में भारत-अमेरिका संबंधों के करीबी ऑब्सर्वर्स के अनुसार, व्हाइट हाउस ने इस विवाद पर काफी हद तक अध्ययन किया था. व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद से वो स्थिति पर बारीकी से निगरानी रख रहा था.

प्रेस सचिव ने भारतीय सैनिकों की मौत पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि भारत और चीन दोनों ही देशों ने स्थिति को शांत करने के लिए इच्छा व्यक्त की. अमेरिका ने स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद की है.

वहीं विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को चीनी ऐप्स पर भारतीय प्रतिबंध के लिए पूर्ण-समर्थन की पेशकश की. पॉम्पिओ ने इन ऐप्स को CCP के सर्विलांस का अंग बताया. साथ ही कहा कि भारत ऐप्स के सफाए के कदम से भारत की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा जैसा भारत की सरकार ने खुद भी कहा है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts