कहां से आया कोरोना? अक्टूबर में जांच की पहली रिपोर्ट देगा WHO का पैनल

WHO प्रमुख और चीन (China) के वुहान में मिलने वाले कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए कड़ी आलोचना के बाद विश्व स्वास्थ्य सभा में इस पैनल की स्थापना की गई थी.

टेड्रोस एडहोम WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम की तरफ से कोरोनावायरस पर बनाया गया स्वतंत्र पैनल 5-6 अक्टूबर को वर्ल्ड एग्जीक्यूटिव बॉडी की मीटिंग में अपनी पहली रिपोर्ट सौंपेगा. मालूम हो कि जुलाई में WHO के डायरेक्टर ने Covid-19 पर इस पैनल का गठन किया था.

दरअसल WHO प्रमुख और चीन (China) के वुहान (Wuhan) में मिलने वाले कोरोनावायरस से निपटने के लिए कड़ी आलोचना के बाद विश्व स्वास्थ्य सभा में इस पैनल की स्थापना की गई थी. बीजिंग ने संक्रमण के शुरुआती हफ्तों में घरेलू यात्रा को बंद कर दिया, लेकिन दुनिया भर में उड़ानों को स्वतंत्र रूप से देश छोड़ने की अनुमति जारी थी.

वहीं अमेरिका ने कोरोना पर WHO और चीन की भूमिका की जांच को काफी जोर से उठाया था. इसी कड़ी में इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर संक्रमण के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराए.

इस वर्चुअल मीटिंग में ट्रंप ने कहा कि वायरस के शुरुआती दिनों में चीन ने अपने देश में घरेलू उड़ानों को बंद कर दिया जबकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को जारी रखा. इससे पूरी दुनिया में संक्रमण फैल गया.

‘कॉफी विद कलेक्टर’ अभियान के तहत DM ने प्लाज्मा डोनर्स के साथ पी कॉफी

डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर भी जमकर निशाना साधा. ट्रंप ने कहा कि इस संस्थान पर चीन का पूरा नियंत्रण है. इसलिए WHO ने झूठ कहा कि कोरोनावायरस के मानव निर्मित होने के सबूत नहीं हैं.

बिमारी से निपटने के लिए महत्वपूर्ण होगी रिपोर्ट

नई दिल्ली और जेनेवा के राजनयिकों में से एक ने कहा कि न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधान मंत्री हेलेन क्लार्क और लाइबेरिया के पूर्व राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सिलेफ की सह-अध्यक्षता वाले इस पैनेल की रिपोर्ट बिमारी से निपटने के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

हालांकि, टेड्रोस और इस पैनल ने यह पहले से ही स्पष्ट कर दिया था कि यह पैनल किसी की गलती खोजने के लिए नहीं बनाया गया, बल्कि अगली किसी महामारी के लिए दुनिया की तैयारी को बेहतर बनाने के लिए बनाया गया था.

डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना संक्रमण के लिए चीन को फिर ठहराया जिम्मेदार, यूएन में जिनपिंग ने किया पलटवार

यह पैनल अगले साल मई में होने वाली विश्व स्वास्थ्य सभा (WMA) के सामने अपनी अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाला है, लेकिन अभी ये अन्य बैठकों के लिए नियमित अपडेट के साथ रिपोर्ट देगा. जब डब्ल्यूएचओ की शीर्ष नीति बनाने वाली संस्था डब्ल्यूएमए 9-14 नवंबर को अपनी बैठक फिर से करेगी.

Related Posts