Coronavirus के कम घातक होने से जुड़ा इटली के डॉक्टर का दावा WHO ने किया खारिज

मेडिकल रिसर्चर्स (Medical Researchers) का मानना है कि लोगों में लक्षण भले ही दिखने कम हो गए हैं, लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus in Italy) खत्म या बिल्कुल कम हो गया है.
WHO rejects Italian doctor's claim, Coronavirus के कम घातक होने से जुड़ा इटली के डॉक्टर का दावा WHO ने किया खारिज

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus in World) के आकंड़ों में तेजी से बढ़त हो रही है. इस बीच टॉप साइंटिस्ट्स, स्वास्थ्य अधिकारी और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इटली के उस डॉक्टर के दावे को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus in Italy) पहले की तुलना में कम घातक है.

रविवार को इटली के मिलान में स्थित सैन रफाऐल हॉस्पिटल के डॉक्टर अलबर्तो जंगरीलो ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि इटली में अब वायरस क्लिनिक्ली ​​रूप से मौजूद नहीं है. पिछले 10 दिनों में किए गए स्वैब टेस्ट में पाया गया है कि एक या दो महीने पहले की तुलना में क्वांटिटेटिव टर्म से कोरोनावायरस बिल्कुल कम हो गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

डॉक्टर का दावा खारिज

कई रिसर्चर्स ने डॉक्टर अलबर्तों के दावों को सिरे से खारिज किया है. मेडिकल रिसर्चर्स का मानना है कि लोगों में लक्षण भले ही दिखने कम हो गए हैं, लेकिन ये नहीं कहा जा सकता कि देश में कोरोनावायरस खत्म या बिल्कुल कम हो गया है.

वहीं WHO का कहना है कि यह अभी भी एक जानलेवा वायरस है. WHO डायरेक्टर माइकल रायन ने कहा कि हमें सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि यह वायरस अभी भी जानलेवा है. हमें असाधारण रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है कि यह समझ पैदा न हो कि अचानक वायरस अपनी इच्छा से अब कम घातक हो गया है. ऐसा बिल्कुल नहीं है.

इटली के राष्ट्रीय स्वास्थ्य परिषद के प्रमुख फ्रेंको लोकाटेली ने कहा कि वह अलबर्तो द्वारा किए गए दावे से हैरान हैं. उन्होंने कहा कि नया वायरस कितना खतरनाक है या नहीं यह तो इटली में रोजाना सामने आ रहे मामलों को देखकर ही पता चलता है.

इटली सरकार ने जोर देकर कहा है कि यह चरण महामारी के सबसे खतरनाक चरणों में से एक है, जिसने देश में 33,000 से अधिक लोगों की जान ली है. सरकार ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने का आग्रह किया है, ताकि यह वायरस फिर से इतने घातक तौर पर न फैल सके.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts