साइंटिस्ट्स के ओपन लेटर के बाद WHO ने भी माना- हवा में फैल सकता है Coronavirus, नई गाइडलाइंस जारी

नई ट्रांसमिशन गाइडलाइंस में WHO (WHO Covid-19 Transmission Guidelines) ने स्वीकार किया कि भीड़ वाली इनडोर जगहों में कोरोनावायरस हवा में फैल सकता है.
airborne transmission of coronavirus, साइंटिस्ट्स के ओपन लेटर के बाद WHO ने भी माना- हवा में फैल सकता है Coronavirus, नई गाइडलाइंस जारी

32 देशों के 239 साइंटिस्ट्स (Scientists) ने हाल ही में दावा किया था कि कोरोनावायरस (Coronavirus) हवा के जरिए या हवा में भी फैल सकता है. साइंटिस्ट्स का कहना था कि कोरोनावायरस एयरबोर्न (Coronavirus Airborne) हैं. पहले तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इससे इनकार करता रहा कि कोरोनावायरस हवा में नहीं फैल सकता है, लेकिन अब यह बात संगठन ने भी स्वीकार की है.

गुरुवार को WHO ने कोरोनोवायरस के ट्रांसमिशन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की. इन गाइडलाइंस में कोरोनावायरस के एयरबोर्न ट्रांसमिशन की कुछ रिपोर्ट्स को स्वीकारते हुए संक्रमण के हवा के जरिए फैलने की भी बात कही गई है. हालांकि साथ ही संगठन ने इसकी पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं की है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इनडोर जगहों में कोरोनावायरस हवा में फैल सकता है

नई ट्रांसमिशन गाइडलाइंस में WHO ने स्वीकार किया कि भीड़ वाली इनडोर जगहों में कोरोनावायरस हवा में फैल सकता है. ऐसी जगह जहां पर पर्याप्त वेंटिलेशन की सुविधा न हो, जैसे कि गाना बजाने वालों के बीच, रेस्तरां में या फिटनेस क्लासेज में. हालांकि WHO ने इस पर भी जोर दिया कि एयरबोर्न ट्रांसमिशन को लेकर तत्काल डीप रिसर्च की जरूरत है.

सबूतों की समीक्षा के आधार पर WHO ने कहा कि कोरोनोवायरस COVID-19 कंटामिनेटेड सर्फेसेज के संपर्क में आने या संक्रमित लोगों के साथ निकट संपर्क के कारण फैलता है. ऐसी जगहों पर खांसी, छींकने, बोलने या गाने के जरिए सलाइवा या रेस्पिरेटरी ड्रॉप्लेट्स के जरिए संक्रमण फैलता है.

WHO की नई गाइडलाइंस

1. वेंटिलेशन को अच्छी सुविधा वाली जगह पर रहे.

2. भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए.

3. रेस्तरां, मॉल या फिर फिटनेस क्लासेज जैसे जिम से दूरी बनाएं.

4. बाहर जाते समय या फिर संक्रमित हैं तो हमेशा मास्क पहनकर रखे.

5. सोशल डिस्टेसिंग का पूरा पालन करें.

6. कम से कम 20 सेकंड साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोएं.

7. जितना हो सकते उतना संक्रमित व्यक्ति से दूरी बना कर रखें.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts