कहां से आया कोरोनावायरस? पता लगाने में जुटी WHO की टीम, चीन में पूरा हुआ ग्राउंडवर्क

WHO प्रमुख ने कहा, "वायरस की उत्पत्ति के बारे में पता करने के लिए WHO की एडवांस टीम जो चीन गई है, उसने अपना ग्राउंडवर्क पूरा कर लिया है."
origin of coronavirus, कहां से आया कोरोनावायरस? पता लगाने में जुटी WHO की टीम, चीन में पूरा हुआ ग्राउंडवर्क

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने सोमवार को बताया कि चीन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मिशन ने कोरोनोवायरस महामारी की जानवर में उत्पत्ति (Origin) की जांच का ग्राउंडवर्क पूरा कर लिया है. जानवरों में ये वायरस कैसे आया इसका पता लगाने के लिए विशेषज्ञों की टीम को चीन बुलाए जाने के लिए WHO मई से उस पर दबाव बना रहा था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

चीन से इजाजत मिलने के बाद संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने 10 जुलाई को एक एपिडेमियोलॉजिस्ट (महामारीविज्ञानी ) और एक पशु स्वास्थ्य विशेषज्ञ को बीजिंग भेजा, ताकि जमीनी स्तर पर जांच की जा सके कि वायरस ने मानव प्रजातियों में कैसे प्रवेश किया. अब WHO के प्रमुख टेड्रोस अधानोम ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि उनका मिशन पूरा हो गया है.

अंतरराष्ट्रीय टीम में दुनिया भर के वैज्ञानिक होंगे शामिल

उन्होंने कहा, “वायरस की उत्पत्ति के बारे में पता करने के लिए WHO की एडवांस टीम जो चीन गई है, उसने अपना ग्राउंडवर्क पूरा कर लिया है.” WHO और चीनी विशेषज्ञों ने WHO के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए अध्ययन और काम के कार्यक्रम के संदर्भ की शर्तों का मसौदा तैयार किया है.

इस अंतरराष्ट्रीय टीम में चीन और दुनिया भर के प्रमुख वैज्ञानिक और शोधकर्ता शामिल होंगे. वुहान में महामारी विज्ञान का अध्ययन शुरू होगा, जिसमें ये पता लगाए जाने का प्रयास किया जाएगा कि संक्रमण की शुरुआत कैसे हुई. इस कार्य के जरिए सामने आने वाले साक्ष्य और रिपोर्ट्स से आगे के अध्ययनों में मदद मिलेगी.

Related Posts